इतनी गर्मी कि पुरुष पहन रहे शॉ‌र्ट्स, लगा रहे भेदभाव के आरोप

Updated on 24 Jun, 2017 at 10:31 am

Advertisement

गर्मी का कहर भारत ही नहीं यूरोप में भी चरम पर है। गर्मी के कारण लोग काफी परेशानियों का सामना कर रहे हैं। आलम यह है कि फ्रांस के एक प्रांत में बस ड्राइवर स्कर्ट पहनकर काम पर आ रहे हैं।

दरअसल उनका कहना है कि गर्मी में स्कर्ट पहलकर काम करना आरामदायक है, जबकि ऐसा करना पुरुषों के लिए निषेध है। महिलाओं को स्कर्ट पहनकर आने की अनुमति है। इसे लेकर पुरुष चालक इस मामले में भेदभाव का आरोप लगा रहे हैं। विरोध में पुरुष ड्राइवर लोग स्कर्ट पहनकर काम पर आ रहे हैं। यह उनके विरोध प्रदर्शन का तरीका है।

यहां के कर्मचारियों का कहना है कि इतनी गर्मी के बावजूद भी वह पैंट पहनकर काम पर आने के लिए मजबूर हैं। इन लोगों ने काम पर शॉ‌र्ट्स पहनकर आने की मांग रखी, जिसे ठुकरा दिया गया। इनका कहना है कि दिनभर उन्हें करीब 50 डिग्री सेल्सियस की गर्मी में बस चलाना होता है। इतना ही नहीं, बसों में एयर कंडीश्नर भी नहीं होता, जिससे उन्हें और दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।



उधर, ब्रिटेन में भी गर्मी के बावजूद संस्थानों में शॉ‌र्ट्स पहनने पर रोक लगाए जाने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में ब्रिटेन के एक स्कूल में किशोरों का समूह कक्षा में स्कर्ट पहनकर आया। डेवन, एक्सेटर में आईएससीए एकेडमी के छात्रों को शिक्षकों ने कहा था कि स्कर्ट पहनकर आने पर उन्हें सामान्य छात्रों की तरह कक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा, जिसके बावजूद छात्रों ने यह कदम उठाया। इन्हें देखकर 50 और छात्र अब गर्मी से बचने के लिए स्कर्ट पहनने की योजना बना रहे हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement