भारत में फ्री इंटरनेट सेवा देगी अलीबाबा

author image
Updated on 10 Feb, 2017 at 11:29 am

Advertisement

चीन की बड़ी इंटरनेट कंपनी अलीबाबा अब भारत में मुफ्त में इन्टरनेट सेवा देने की तैयारी कर रही है। बताया गया है कि इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए अलीबाबा प्रबंधन देश की टेलीकॉम कंपनियों और वाई-फाई प्रोवाइडर्स से बातचीत कर रहा है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो भारत में जल्द ही मुफ्त में इन्टनेट सेवा का विस्तार हो सकेगा।

हालांकि, भारत में ऐसा करना एक मुश्किल काम हो सकता है। इससे पहले फेसबुक ने Internet.org और फ्री बेसिक्स प्रोजेक्ट के जरिए भी कुछ ऐसा ही करना चाहा था, लेकिन लगातार विरोध की वजह से इस योजना को आगे नहीं बढ़ाया जा सका था।

digit


Advertisement

अलीबाबा के ओवरसीज बिजनेस के अध्यक्ष जैक हुआंग ने कहा हैः

हम उन मौकों के बारे में जरूर विचार करें, जिसमें हमें सर्विस प्रोवाइडर या वाई-फाई प्रोवाइडर के साथ मिलकर काम करने का मौका मिलेगा। हमारी कोशिश यूजर के लिए डेटा की कीमत कम करनी होगी और कनेक्टिविटी भी पहले की तुलना में बेहतर होगी। वाई-फाई प्रोवाइडर से भी हमारी बातचीत चल रही है।



बताया गया है कि अलीबाबा का फोकस देश के उन राज्यों पर होगा, जहां अब भी कमजोर कनेक्टिविटी है। हालांकि, कंपनी मानती है कि देश के अधिकतर स्थानों पर कनेक्टिविटी अब कोई समस्या नहीं है।

गौरतलब है कि गूगल के मुताबिक, भारत में 35 करोड़ से अधिक लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं। इनमें से 15 से 20 करोड़ लोग इंटरनेट के लिए मोबाइल फोन या स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं।

माना जा रहा है कि वर्ष 2017 तक भारत में 50 करोड़ लोग इंटरनेट का उपयोग करेंगे। इनमें से 40 करोड़ मोबाइल फोन के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल करेंगे।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement