सुकून भरी छुट्टियों के लिए करें भारत के इन 10 जगहों की सैर, आज से ही कर लें प्लानिंग

9:00 am 27 Jul, 2018

Advertisement

अगर आपको अकेले घूमने का शौक है या फिर परिवार के साथ टूर पर ऐसी जगह जाना चाहते हैं जो भीड़भाड़ से दूर एकदम शांत और खूबसूरत हो,  तो हम आपको बताने जा रहे हैं भारत की ऐसी ही कुछ खूबसूरत और सुकून भरी जगहों के बारे में।

भारत की इन जगहों पर जरूर जाएं। यहां जाकर आप अपनी सारी टेंशन भूल जाएंगे।

 

अल्मोड़ा

 

अल्मोड़ा उत्तराखंड का कैंटोनमेंट एरिया है। यह बहुत ही खूबसूरती है और किलमोड़े पौधे के नाम पर इस जगह का नाम अल्मोड़ा पड़ा। बर्फ के पहाड़, खुशबूदार फूल, झरने और खूबसूरत नजारे आपका मन मोह लेंगे। पूरे साल के काम की थकान और तनाव पलभर में दूर हो जाएगा।

 

 

ज़ीरो वैली

 

अगर आपको ट्रैकिंग का शौक है तो अरुणाचल प्रदेश के जीरो वैली जाने की प्लानिंग कर लें। ये यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स की सूची में शामिल है, लेकिन यहां जाने के लिए आपको सरकार से अनुमति लेनी होगी।

 

 

छलाल

 

हिमाचल प्रदेश के कसौल क्षेत्र के पास स्थित छलाल भी बहुत खूबसूरत है। छलाल पार्वती नदी के किनारे स्थित है और कसोल से आप पैदल यहां जा सकते हैं। देवदार के पेड़ और खूबसूरत पहाड़ों के बीच आप अपनी ज़िंदगी की सारी परेशानी भूल जाएंगे।

 

 

पुरी

 

उड़ीसा का जगन्नाथ पुरी मशहूर धार्मिक स्थल है। यदि आपकी पूजा-पाठ में दिलचस्पी है और पूरे परिवार के साथ धार्मिक यात्रा पर जाना चाहते हैं तो पुरी आपके लिए बेस्ट जगह है।

 

 

अंद्रेटा

 


Advertisement

हिमाचल प्रदेश का मैकलॉडगंज धर्मशाला भारत आने वाले हिप्पियों के लिए मशहूर है, मगर लोकप्रिय होने के साथ ही यहां बढ़ती भीड़ ने जगह की खूबसूरती बिगाड़ देगी। बावजूद इसके धौलाधार पर्वतों की ख़ूबसूरती आपको अंद्रेटा जाकर दिखेगी। यदि अकेले ही सफर पर निकलने का मूड हो तो ये जगह आपके लिए बेहतरीन है। यहां आकर हर कोई क्रिएटिव बन सकता है।

 

 

पुष्कर

 

पुष्कर को हिंदुओं के प्रमुख तीर्थ स्थल के रूप में भी जाना जाता हैं। राजस्थान के इस खूबसूरत शहर में ब्रह्मा जी का इकलौता मंदिर है। मंदिर के अलावा यहां मशहूर पशु मेला भी लगता है। यहां आकर पता चलता है कि रेगिस्तान भी कितना खूबसूरत हो सकता है।

 

 

हम्पी

 

अकेले सफर करने वालों के लिए भारत में कर्नाटक का हम्पी बेस्ट जगह हैं। ट्रैवलर्स के साथ ही ये इतिहासकारों और भूगोल में शोध करने वालों को भी ये जगह आकर्षित करती है। हम्पी यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट की लिस्ट में भी शामिल है। यहां आपको ढेर सारे मंदिर और बड़े-बड़े पत्थर मिल जाएंगे।

 

 

मौलिन्नोंग

 

मेघालय का ये गांव एशिया का सबसे साफ़-सुथरा गांव है। पेड़ की जड़ों से बने पुल पर चलने का रोमांच ही अलग होता है। अपनी तरह का ये देश में इकलौता ब्रिज है। शहर की चकाचौंध और भागदौड़ से दूर सुकून भरे पल बिताने के लिए अगली बार के टूर की प्लानिंग कर रहे हैं तो मौलिन्नोंग चले आइए।

 

 

अरामबोल

 

गोवा के अरामबोल में आपको आधुनिकता और देसीपन का अजब कॉम्बिनेशन दिखेगा। यहां का माहौल बहुत शांत है। यहां पहुंचकर आपको शांति का अनुभव होगा।

 

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement