फुटबॉल के इतिहास के सबसे विवादित 5 गोल जिसने सबको चौंका दिया

Updated on 23 Jun, 2018 at 10:13 am

Advertisement

हर चार साल में एक बार होने वाले फीफा वर्ल्ड कप का खुमार खेल प्रेमियों की सर चढ़कर बोलता है। क्रिकेट के बाद भारतीय अगर किसी खेल के दीवाने हैं तो वो फुटबॉल ही है। हालांकि, फुटबॉल का खेल दुनियाभर में जितना लोकप्रिय है, इसे लेकर विवाद भी उतने ही ज़्यादा होते हैं। चलिए आपको बताते हैं फुटबॉल के इतिहास के सबसे विवादित गोल के बारे में।

 

1. डियागो माराडोना

 

 

फुटबॉल का खेल जितना लोकप्रिय है, उतना ही उससे विवाद भी जुड़ा रहा है। अर्जेंटीना के पूर्व फुटबॉल खिलाडी डिएगो माराडोना को महान खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं, लेकिन इसके साथ ही उन्हें “किंग ऑफ़ कॉन्ट्रोवर्सी” भी कहा जाता है। मैक्सिको में हुए 1986 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ उनका “हैंड ऑफ गॉड” गोल काफी विवादित रहा था।

 

2. फ्रैंक लैंपर्ड का गोल

 

 

2010 के विश्व कप में नॉकआउट टाई के बाद जर्मनी और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे मैच के दौरान इंग्लैंड के मिडफिल्डर फ्रैंक लैंपर्ड ने गोल के अंदर गेंद मारी और वो तुरंत बाउंस होकर बाहर आ गया। बहुत विवाद के बाद भी रेफरी ने इसे गोल नहीं माना। बाद में जर्मनी ने इंग्लैंड को हराकर क्वार्टफाइनल में प्रवेश किया।

 

3. मेक्सिको के खिलाफ कार्लोस टेवेज़ का गोल

 


Advertisement

 

2010 का ही ये एक दूसरा विवादित गोल था। अर्जेंटीना के खिलाड़ी कार्लोस ने साफ तौर पर ऑफसाइड गोल किया, हालांकि उनके नाम ये गोल कर दिया गया जिसके बदौलत अर्जेंटिना मेक्सिको से ये मैच जीत गई।

 

4. पश्चिमी जर्मनी के खिलाफ जेफ हर्स्ट का गोल

 

 

1966 में जर्मनी विभाजित देश था और उस वक्त पश्चिमी जर्मनी फुटबॉल विश्व कप में हिस्सा लेती थी। इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में खिलाड़ियों ने रोमांचक खेल का प्रदर्शन किया, लेकिन 90 मिनट का ये खेल आखिरकार ड्रॉ हो गया। इंग्लैंड के जेफ हर्स्ट ने एक करीबी रेंज शॉट मारा जिसके बाद गेंद क्रॉसबार पर लगकर बाउंस हो गई। रेफरी ने इसे गोल मान लिया और इंग्लैंड टीम की किस्मत बदल गई, वो ये मैच जीतने में कामयाब रही।

 

5. सेनेगल का अनोखा गोल

 

 

फीफा वर्ल्ड कप 2018 में सेनेगल के मेबे नियांग ने एक अनोखा गोल करके अपनी टीम को जीत दिलाई। मैच के दौरान चोट लगने पर वो कुछ देर के लिए मैदान से बाहर गए थे, मगर फिर लौट आए और जब पॉलैंड की टीम अपने कीपर को बॉल पास कर रही थी इसी बीच नियांग ने मौका देखकर गल दाग दिया। इस गोल बदौलत वो मैच तो जीत गए, गोल के तरीके पर विवाद ज़रूर हुआ और यह फुटबॉल के इतिहास का यादगार गोल बन गया।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement