बिगड़े मूड को तुरंत ठीक कर देगी ये 10 चीज़ें, आज ही ट्राई करें

Updated on 16 Jul, 2018 at 4:40 pm

Advertisement

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में तनाव बहुत ही आम समस्या बन चुकी है, इंसान कितनी भी कोशिश क्यों न करे ले उसे कभी घर तो कभी ऑफिस के काम का तनाव घेर ही लेता है। तनाव कई बीमारियों की जड़ है इसलिए इससे दूर रहना बहुत ज़रूरी है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें खाने से आपका तनाव कम हो सकता है। ऐसा हम नहीं विज्ञान कहता है, चलिए आपको बताते हैं तनाव कम करने वाली कुछ चीज़ों के बारे में ताकि अगली बार तनावग्रस्त होने पर आप भी इन्हें खा सके।

 

मूड बनाने के लिए ये ट्राई करें।

ग्रीन टी

आपको पतला और जवान बनाने वाले ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और थियानाइन (एक प्रकार का अमीनो एसिड) नामक तत्व होता है जो शरीर और दिमाग को आराम पहुंचाता है और तनाव से राहत देता है। ग्रीन टी में शहद मिलाकर पीने से तनाव पलभर में छूमंतर हो जाएगा।

डार्क चॉकलेट

इसके बारे में तो शायद आपको पता ही होगा, क्योंकि अक्सर मूड खराब होने पर आप भी चॉकलेट खाना पसंद करते होंगे। डार्क चॉकलेट में फेनाइलेथैलामाइन नामक तत्व होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके दिमाग को शांत करता है, इससे स्ट्रेस लेवल कम होने में मदद मिलती है। ध्यान रहे आप कोई भी चॉकलेट न खाए, वही चॉकलेट तनाव में फायदेमंद होती है जो कम से कम 70% कोको से बनी हो।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी भी आपके तनाव को कम करने में मददगार होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशिमय भरपूर मात्रा में होता है जो ब्लड प्रेशर का लेवल संतुलित करता है तनाव दूर करने में मदद करता है। ब्लूबेरी को दही के साथ खाने से तनाव और डिप्रेशन से राहत मिलती है।

ओटमील

ओटमील से सिर्फ वज़न ही नहीं घटता, बल्कि स्ट्रेस भी कम होता है। यह कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का बेहतरीन स्रोत है। ओट्स खाने पर शरीर में सेरोटोनिन बनने लगता है। सेरोटोनिन एक तरीके का ब्रेन-केमिकल है, जो निराशा के भाव को खत्म करके आपका मूड अच्छा कर देता है।

चिकन सूप


Advertisement

नॉनवेज के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है कि जब भी मूड खराब हो तो वो चिकन सूप पी सकते। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तनाव और थकान से छुटकारा दिलाता है। इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है जिससे आपका वज़न नहीं बढ़ता।

पालक

पालक हेल्दी होने के साथ ही तनाव घटाने में भी मदद करता है। पालक में मैग्नीशियम होता है जो दिमाग को शांत रखता है। इसके अलावा इसमें मौजूद आयरन  और विटामिन ए भी शरीर के लिए फायदेमंद होते है।

ड्रायफ्रूट्स

अखरोट, बादाम, पिस्ता जैसे ड्रायफ्रूट्स भी स्ट्रेस कम करने में मदद करते हैं। इसमें सेलेनियम होता है। शरीर में सेलेनियम की कमी होने पर थकान और तनाव की समस्या होती है, इसलिए जब भी तनाव महसूस हो तो थोड़ा सा ड्रायफ्रूट खा लें।

दूध

हड्डियों और दांतों को मज़बूत बनाने वाले दूध में कैल्शियम के साथ ही ट्रिप्टोफैन नामक तत्व होता है, जो शरीर में सिरोटोनिन का लेवल बनाए रखता है। तनाव से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है।

कीवी

कीवी में भी ट्रिप्टोफैन की मात्रा अधिक होती है, जिस वजह से यह शरीर में सिरोटोनिन का लेवल बनाए रखता है। कीवी खाने से तनाव कुछ ही पल में छूमंतर हो जाएगा।

पास्ता

डेली तो नहीं, लेकिन कभी-कभार पास्ता खाने में कोई बुराई नहीं है। पास्ता में मैग्नीशियम होता है। लेकिन ध्यान रहे कि आप होल-ग्रेन या मल्टी ग्रेन पास्ता ही खाएं, क्योंकि तनाव घटाने मे यही मददगार होता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement