चाहिए तेज दिमाग तो लें ये 8 आहार, स्मरण शक्ति के लिए है फायदेमंद

author image
Updated on 7 Apr, 2017 at 7:08 pm

Advertisement

किसी भी क्षेत्र में कामयाबी पाने का सही रास्ता होता है मेहनत। लेकिन इंसान के मेहनती होने के साथ ही तेज दिमाग का होना बेहद जरूरी है। चाहे वह क्षेत्र पढ़ाई का हो या फिर व्यापार का। आज के समय की भाग दौड़ वाली जिंदगी में काम का बहुत ही अधिक दबाव रहता है, वहीं सही खानपान न होने से स्मरण शक्ति कमजोर होती जा रही है। अौर हम छोटे-छोटे दैनिक कार्य भी भूलने लगते है।

दिमाग को जिनसे सही पोषण मिले, कुछ ऐसे ही आहार के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। ये आहार लेने से दिमाग तेज होगा अौर स्मरण शक्ति भी तेज होगी।

1. पालक

पालक खाने से दिमाग याददाश बढ़ती है। दिमाग चुस्त-दुरुस्त होता है। इसमे विभिन्न खनिज लवण जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन ए, बी, सी आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाते हैं। पालक मस्तिष्क से जुडी कई विकारों की रोकथाम करता है।


Advertisement

2. गाजर

गाजर में एन्टी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से दिमाग को ताकत मिलती है। हर रोज गाजर का जूस पीने से दिमाग की कमजोरी दूर होती है और याददाश्त भी बढ़ती हैं।

3. ब्राह्मी

ब्राह्मी का सेवन बहुत ही लाभदायक है। इसमें एन्टी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जिससे हमारे दिमाग की शक्ति बढ़ती है। यह मस्तिष्क के लिए एक पौष्टिक टॉनिक तो है ही, साथ ही यह मस्तिष्क को शान्ति भी देती है। ब्राह्मी का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

4. बादाम

बादाम में एंटी-अाँक्सीडेट, विटामिन, अायरन, कार्बोहाइइ़्रेट्स अादि पाए जाते हैं। नियमित सेवन से दिमाग को तेज बनाया जा सकता है।



5. अनार

अनार स्वास्थ्य के साथ दिमाग के लिए भी लाभकारी है। इसमे मुख्य रूप से विटामिन ए, सी, ई, आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। अनार खाने से स्मरण शक्ति बढती है अौर स्ट्रेस कम होता है।

6. जामुन

जामुन में एंटीअाँक्सिडेंट्स अौर विटामिन ई अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो दिमाग को तेज रखते हैं। इसमें मौजूद फीसेटिन लंबे समय तक याद रखने के क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते है।

7. मछली

मछली का सेवन दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक सर्वोत्तम स्रोत माना जाता है, जो दिमाग को तेज बनाता है। जो लोग मांसाहारी हैं, उनके लिए मछली का सेवन करना दिमाग के लिए बहुत हीं अच्छा होता है।

8. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाने से भी स्मरण शक्ति तेज होती है, दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती हैं। लेकिन इसे सीमित मात्रा में हीं खाना चाहिए, क्योंकि इसके ज्यादा खाने से वजन बढ़ सकता है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement