एक परिवार को डूबने से बचाने के लिए समुद्र में उतरे 80 लोग, मानव श्रृखंला बना बचाई जान

author image
Updated on 14 Jul, 2017 at 9:50 pm

Advertisement

एकता में बहुत ताकत होती है, यह आपने कई बार सुना होगा। फ्लोरिडा के पनामा सिटी के बीच पर कुछ ऐसा हुआ, जिससे इंसानियत का सिर फख्र से ऊंचा हो गया। दरअसल, बीच पर मस्ती कर रहा एक परिवार अचानक पानी में डूबने लगा। पास में मौजूद लोगों को चिल्लाने की आवाजें तो जरूर आईं, लेकिन उन्हें लगा कि कुछ लोग आपस में ही मस्ती कर रहे हैं। बाद में जब एहसास हुआ कि परिवार के लोग डूब रहे हैं तो लोग मदद के लिए आगे बढ़ने लगे।

डूब रहा परिवार समुद्र के काफी अन्दर था। बीच पर कोई लाइफ गार्ड भी नहीं था, न ही बचाव के लिए कोई बोट या उपकरण की व्यवस्था थी। ऐसे में एक दम से कुछ लोगों की आवाजें आने लगी कि मानव चेन बनाओ। इसके बाद वहां मौजूद लोगों ने मानव चेन बनाई।

chain

समुद्र में डूब रहे एक परिवार को बचाने के लिए 70 से 80 अजनबी लोग, एक दूसरे का हाथ थामे लहरों की चपेटों को मात देते हुए आगे बढ़े और मौत के मुंह से एक परिवार की नौ जिंदगियों को बचा लिया, जिनमें 2 बच्चे भी शामिल थे।

इस हादसे में 67 साल की दादी को भी बचाया गया, जिन्हें पानी के अंदर हार्ट अटैक आ गया था। सभी को तत्काल अस्पताल भर्ती कराया गया।


Advertisement

इस समुद्र हादसे में बचाया गया रॉर्बेटा उर्से का परिवार अब सुरक्षित है। रॉर्बेटा कहती हैं:

“मैं बहुत आभारी हूं। जिन लोगों ने हमारी जान बचाई वो ईश्वर के दूत थे, जो सही समय पर सही जगह पर थे। मेरी और मेरे परिवार की जिंदगी उन्ही की देन है। हम उनके कर्जदार है। उनके बिना, हम यहां नहीं होते।”

वाकई, जिस तरह से लोगों का एक विशाल समूह, एक दुसरे का हाथ से हाथ पकडे आगे बढ़ा, वह अविश्वसनीय है। इनमें से कई ऐसे लोग भी थे जो तैरना नहीं जानते थे, फिर भी पानी में उतरे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement