बाप सुपरहिट और बेटा सुपरफ्लॉप, इनको नहीं मिला स्टार किड होने का फायदा

Updated on 13 Mar, 2018 at 3:40 pm

Advertisement

राजनीति के अलावा भाई-भतीजावाद का सबसे ज़्यादा असर बॉलीवुड में दिखता है। इसी मुद्दे पर करण जौहर और कंगना रनौत के बीच काफी विवाद भी हुआ था। कंगना ने खुलेआम कहा था कि करण सिर्फ स्टार किड्स को लॉन्च करते हैं, लेकिन ज़रूरी नहीं कि हर बार सितारों को स्टार किड होने का फायदा मिले ही। कई ऐसे सितारे भी हैं जिनके पिता तो बॉलीवुड में हिट रहे, मगर बेटे का करियर कुछ खास नहीं चल पाया।  चलिए आपको बताते हैं बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही बाप-बेटों की जोड़ियों के बारे में।

1. अमिताभ बच्चन-अभिषेक बच्चन

इस उम्र में भी अमिताभ का जादू कम नहीं हुआ हैं। बॉलीवुड के शहंशाह इस उम्र में भी फिल्मों और विज्ञापन में नज़र आते रहते हैं, वहीं उनके बेटे अभिषेक बच्चन लंबे अरसे से फिल्मी परदे पर नज़र नहीं आए हैं। इक्का-दुक्का फिल्मों को छोड़ दिया जाए तो अभिषेक का फिल्मी करियर कुछ खास नहीं चल पाया। सदी के महानायक का बेटा होने के बावजूद उनकी एक्टिंग में बिग बी वाली बात नज़र नहीं आती।

2. धर्मेंद्र-बॉबी देओल

अपने ज़माने में हीमैन के नाम से मशहूर धर्मेंद्र की गिनती बॉलीवुड से हिट हीरो में होती है। उनके बड़े बेटे सनी देओल ने तो बॉलीवुड में खूब नाम कमाया, मगर छोटे बेटे बॉबी देओल का फिल्मी करियर चल नहीं पाया। चंद फ्लॉप फिल्में करने के बाद बॉबी बॉलीवुड से गायब ही हो गए।

3. फिरोज़ खान-फरदीन खान

फिरोज़ खान न सिर्फ़ एक्टिंग, बल्कि अपने आकर्षक लुक की वजह से भी लड़कियो के बीच खासे पॉप्युलर थे। फिरोज़ खान ने एक से बढ़कर एक फिल्में की, मगर उनके बेटे फरदीन खान का फिल्मी करियर बिल्कुल चल नहीं पाया। फरदीन ने कुछ फिल्में की ज़रूर, मगर वो पिता की विरासत को आगे नहीं ले जा पाए।

4. जीतेंद्र-तुषार कपूर

बॉलीवुड के जंपिंग जैक न सिर्फ़ दिखने में स्मार्ट है, बल्कि कमाल के एक्टर भी हैं। जीतेंद्र अपने ज़माने के सुपरस्टार रह चुके हैं, मगर बेटे तुषार में जीतेंद्र का कोई गुण नज़र नहीं आता। कुछ फिल्में करने के बाद भी तुषार की एक्टिंग की दुकान चल नहीं पाई। जितेंद्र का फिल्मी करियर जितना शानदार रहा, बेटे का उतना ही फ्लॉप।

5. मिथुन-महाक्षय चक्रवर्ती


Advertisement

बॉलीवुड के डिस्को डांसर मिथुन का डांसिंग स्टाइल आज भी लोगों को याद है। अपने ज़माने के मशूहर अभिनेता मिथुन के बेटे महाक्षय ने भी बॉलीवुड में पहचान बनानी चाही, मगर वो बुरी तरह फ्लॉप रहे। यहां तक कि कम ही लोग उनका नाम तक जानते हैं।

6. राज बब्बर-आर्यन/प्रतीक बब्बर

हीरो के अलावा राज बब्बर वीलेन के रोल में भी काफी लोकप्रिय रहे, मगर उनके दोनों ही बेटे आर्यन और प्रतीक का फिल्मी करियर चल नहीं पाया।

7. शेखर सुमन-अध्ययन सुमन

शेखर सुमन भले ही मुख्य अभिनेता नहीं रहे, मगर वो बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री का जाना माना नाम हैं। खासतौर पर वो कॉमेडी के लिए जाने जाते हैं। वहीं उनके बेटे अध्ययन सुमन के बारे में कम ही लोग जानते हैं। अध्ययन ने 2-3 फिल्में ही की हैं, मगर वो लोगों का ध्यान आकर्षित करने में नाकाम रहे।

8. अनिल-हर्षवर्धन कपूर

अनिल कपूर किसी पहचान के मोहताज नहीं है। उन्होंने एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्में की है। उनके नाम कई हिट फिल्में है, मगर उनके बेटे हर्षवर्धन कपूर का फिल्मी करियर फ्लॉप रहा। डेब्यू फिल्म मिर्जया में भी हर्षवर्धन कुछ कमाल नहीं दिखा पाए थे।

9. विनोद खन्ना-अक्षय/राहुल खन्ना

हिंदी सिनेमा में जो पहचान विनोद खन्ना को मिली, उनके दोनों ही बेटे उसकी बराबरी करने में नाकाम रहें। अक्षय खन्ना ने हालांकि कई फिल्में की, मगर वो पिता वाला जादू दोनों में से किसी बेटे में नज़र नहीं आया।

10. यश चोपड़ा-उदय चोपड़ा

यश चोपड़ा का नाम लेते ही ज़ेहन में ढरे सारी रोमांटिक फिल्मों की छवी उभरने लगती है। रोमांस के बादशाह यश चोपड़ा ने हिंदी सिनेमा को ढेर सारी शानदार फिल्मों की सौगात दी, मगर उनके बेटे उदय चोपड़ा बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने में नाकाम रहे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement