फिट रहना चाहते हैं तो आपको जिम की नहीं, इन 5 ऐप्स की जरूरत है

Updated on 25 Aug, 2018 at 11:15 am

Advertisement

फिट रहना भला कौन नहीं चाहता, लेकिन इसके लिए रोज़ जिम जाने की फुर्सत हर किसी के पास नहीं होती। घर से ऑफिस आने-जाने में ही इतना समय चला जाता है कि लोगों के पास जिम जाने का वक़्त ही नहीं बचता। ऐसे लोगों के लिए फिटनेस ऐप बड़े काम की चीज़ है। इन ऐप्स की मदद से बिना जिम गए आप एक्सरसाइज़ कर सकते हैं और दिन भर आप कितना चले है इसका भी रिकॉर्ड रख सकते हैं। तो आज ही अपने प्ले स्टोर से ये फिटनेस ऐप डाउनलोड कर लीजिए।

 

गूगल फिट (Google Fit)

 

फिटनेस के लिए ये ऐप बहुत काम की है, क्योंकि ये आपकी हर गतिविधि पर नज़र रखता है, चाहे आप दौड़ रहे हों या साइकिल चला रहे हों। इस ऐप में आप कोई भी फिटनेस गैजेट जोड़कर यह देख सकते हैं कि आप कितने घंटे सोए हैं और आप अपनी डायट और वज़न भी चेक कर सक सकते हैं।

 

 

कीप ट्रेनर (Keep Trainer)

 

यदि आपको जिम जाने का समय नहीं है तो ये ऐप डाउलोड करके घर पर ही एक्सरसाइज़ शुरू कर दीजिए। इस ऐप में 400 से भी ज़्यादा एक्सरसाइज हैं और खास बात ये कि इन्हें करने के लिए आपको किसी खास मशीन की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इस ऐप में पर्सनल ट्रेनिंग प्रोग्राम और विडियो गाइडेंस भी है।

 

 

हेल्दीफाई मी (HealthifyMe)


Advertisement

 

ये ऐप एक डायटीशियन की तरह काम करता है, जो आपको फिट बनाने के लिए कैलोरी काउंट करने से लेकर आपको अपना डायट प्लान बनाने तक में मदद करता है। ये आपकी सेहत पर पूरी तरह से नज़र रखता है।

 

 

स्त्रव (Strava)

 

यदि आप रनिंग, स्विमिंग और बाइक चलाते हैं, तो इस ऐप की मदद से उसे ट्रैक कर सकते हैं। इसमें कई तरह के चैलेंज दिए जाते हैं, जिसे पूरा करके आप जल्दी फिट बन सकते हैं। इसकी मदद से आप जिम वर्कआउट, इनडोर साइक्लिंग और योगा भी कर सकते हैं।

 

 

रनटैस्टिक (Runtastic)

 

ये ऐप बहुत खास है जो आपको फीडबैक भी देता है वो भी बोलकर। इससे आप अपने फिटनेस के लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। इस ऐप के ज़रिए आप गाना सुनते हुए रनिंग और एक्सरसाइज़ कर सकते हैं। इसमें जीपीएस भी लगा होता है, जिसके ज़रिए आप दौड़ने के लिए नए ट्रैक्स खोज सकते हैं।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement