यहां पैरेंट्स खुद ही अपनी बेटियों को शादी के पहले सुहागरात के लिए भेज देते हैं

Updated on 28 Oct, 2018 at 10:53 pm

Advertisement

हमारे देश में माता-पिता अपने बच्चों के सामने सुहागरात आदि की बात नहीं करते, लेकिन एक जगह ऐसी है जहां माता-पिता खुद ही अपनी बेटियों को सुहागरात के लिए भेजते हैं वो भी शादी के पहले। आपको ये सुनकर हैरानी हो रही होगी, लेकिन ये सच है।

 

 

आज के ज़माने में शहरी युवाओं के लिए फ़िज़िकल रिलेशन बनाना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन इस बारे में वो अपने पैरेंट्स से कोई बात नहीं करते। लेकिन कंबोडिया की एक जनजाति ऐसी है जो कुछ ज़्यादा ही मॉर्डन हैं। कंबोडिया के उत्तर पूर्वी हिस्से में क्रेउंग जनजाति में पिता ही अपनी बेटी के लिए लव हट्स यानी झोपड़ी तैयार करते हैं जहां वो अपनी पसंद के लड़के के साथ संबंध बना सकती है। ये झोपड़ी घर से दूर बनाई जाती है, जहां बेटी अपने मनपसंद लड़के के साथ प्यार भरे पल बिताती है।

 


Advertisement

 

क्रेउंग जनजाति में ऐसा होता है, क्योंकि इस जनजाति के लोगों का मानना है बेटी के लिए अच्छा जीवनसाथी तलाशने का यही सही तरीका है। उनका ये भी मानना है इससे लड़कियों को फ़ायदा होता है और किसी लड़के के साथ रात बिताने पर वो उसे अच्छी तरह समझ पाती हैं।

 

कंबोडिया की लड़कियां (cambodia girls)

 

हमारे देश में भले ही शहरी युवाओं के लिए शादी से पहले संबंध बनाना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन समाज में इसे कभी स्वीकार नहीं किया जाता। इसे गलत ही माना जाता है। लड़कों को तो फिर भी छूट है, लेकिन यदि किसी लड़की ने ऐसा किया तो उसे कैरेक्टरलेस कह दिया जाता है। पढे-लिखे लोगों की भी सोच कुछ ऐसी ही है, इस मामले में तो कंबोडिया के आदिवासी ही हमसे कहीं आगे और आधुनिक विचार वाले हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement