यह देश बनेगा दुनिया का सबसे पहला ‘तंबाकू मुक्त देश’

author image
Updated on 28 Jan, 2017 at 5:19 pm

Advertisement

यूरोप का देश फिनलैंड दुनिया का सबसे पहला तंबाकू फ्री देश बनने की तरफ आगे बढ़ रहा है। इसके लिए फिनलैन्ड सरकार कुछ अभूतपूर्व कदम उठाने जा रही है, जो आपको अति लग सकती है। लेकिन इस देश के लिहाज से यह वाकई काबिले-तारीफ है।

फिनलैन्ड में सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर रोक है। फिनलैन्ड की सरकार ऐसे कानून ला रही है, जिसके तहत अगर कार में 15 साल की उम्र से छोटा बच्चा बैठा है तो भी धूम्रपान करना गैरकानूनी होगा। यही नहीं, अगर वाहन में बैठा कोई व्यक्ति इस पर आपत्ति जताता है तो सिगरेट फूंकना बंद करना होगा।

यही नहीं, यहां घर की निजी बालकनी में सिगरेट, सिगार पीने पर भी आंशिक रूप से पाबंद लगा दी गई है। नए बनने जा रहे कानून के मुताबिक, बालकनी में सिगरेट धूंकी जा सकती है, लेकिन किसी दूसरे व्यक्ति की तरफ इसका धुआं नहीं जाना चाहिए। यहां सिगरेट बेहद महंगी है।


Advertisement

नए कानून के हिसाब से अब टीवी, अखबार, पत्रिका आदि में तंबाकू के उत्पादों का प्रचार नहीं किया जा सकेगा। साथ ही पोस्टर्स पर भी पाबंदी होगी।

इससे पहले भूटान में वर्ष 2005 में कुछ इसी तरह की कोशिश की गई थी। यहां तंबाकू की बिक्री पर पूरी तरह रोक लगा दी गई थी, लेकिन तस्करी की वजह से यह कामयाब नहीं हो सका था।

यहां की सरकार ने वर्ष 2011 में तंबाकू कंट्रोल एक्ट पास किया। धूम्रपान करने वाले नागरिकों को भारत से एक महीने में 200 सिगरेट लाने की छूट है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement