अब सेंसर पर उंगली रखने से होगा पेमेन्ट, बॉयोमेट्रिक कार्ड के लिए पिन जरूरी नहीं

author image
Updated on 21 Apr, 2017 at 12:50 pm

Advertisement

आने वाले दिनों में पेमेन्ट करना बेहद आसान होगा। अब कार्ड के लिए पिन याद रखने की मजबूरी नहीं होगी। बस आप सेंसर पर उंगली रखकर पेमेन्ट कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि जल्द ही लॉन्च होने वाले नेक्स्ट जनरेशन बायोमेट्रिक कार्ड को ऐसा बनाया गया है कि लोग सिर्फ सेंसर पर उंगली रख देने से पेमेन्ट कर सकें। इसलिए अब पिन याद रखने की जरूरत नहीं पडे़गी।

बताया गया है कि नए कार्ड्स में चिप टेक्नोलॉजी को फिंगरप्रिंट के साथ जोड़ा गया है। इससे स्टोर में खरीदी के दौरान कार्ड होल्डर की पहचान सत्यापित हो सकेगी। अभी नए कार्ड्स का ट्रायल दक्षिण अफ्रीका में चल रहा है। जल्दी ही इसे एशिया में भी शुरू किए जाने की बात कही जा रही है।

कैसे काम करेगी यह नई तकनीक

chitownontap


Advertisement

पेमेंट कार्ड पर बायोमेट्रिक सेंसर लगा होगा, जो फिंगर प्रिंट स्कैन करेगा। उपभोक्ता सिंर्फ अपनी उंगली की बदौलत पेमेन्ट कर सकेगा। इसके लिए उसे सेन्सर पर उंगली रखनी होगी। नए कार्ड को हासिल करने के लिए उपभोक्ता को अपने बैंक से सम्पर्क करना होगा, जहां उसका फिंगरप्रिन्ट स्कैन होगा और यह डाटा कार्ड में ट्रान्सफर कर दिया जाएगा।

मास्टर कार्ड की यह नई तकनीक आधार कार्ड पेमेन्ट से अलग है। नई तकनीक में कार्ड पर ही सेंसर दिया गया है। खरीदारी करते समय पेमेन्ट करने के लिए कार्ड पर उंगली रखनी होगी।



जहां तक आधार की बात है तो इसमें कार्ड की जरूरत नहीं होगी।

खरीदारी करते समय उपभोक्ता को अपना आधार नंबर और बैंक का नाम देना होगा। दुकानदार अपनी मशीन बैंक से कनेक्ट करेगा और आधार नंबर डालेगा। बैंक उपभोक्ता की पहचान वेरिफाई करने को कहेगा। जैसे ही उपभोक्ता सेंसर पर अंगूठा रखेंगा तो डाटा मैच होगा और फिर पेमेन्ट हो जाएगा।

मास्टर कार्ड का दावा है कि यह नया कार्ड पारंपरिक कार्ड्स की तुलना में अधिक सुरक्षित है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement