चलती ट्रेन की छत काटकर फिल्मी स्टाइल में डकैती, उड़ाए 6 करोड़ रुपए

author image
Updated on 10 Aug, 2016 at 1:54 pm

Advertisement

चलती ट्रेन में छत काटकर फिल्मी स्टाइल में डकैती की खबर है। तमिलनाडु के सलेम में हुई इस घटना को भारत में अब तक की सबसे बड़ी ट्रेन डकैती कहा जा रहा है। साथ ही देश में इस तरह की यह पहली वारदात है।

ये रुपए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के थे। ट्रेन की इस बोगी में 226 बक्सों में कुल 342 करोड़ रुपए रखे गए थे, जिनमें दो बक्से लूट लिए गए।

माना जा रहा है कि इस सनसनीखेज वारदात को पुख्ता योजना के साथ अंजाम दिया गया है। शुरुआती छानबीन में पता चला है कि कि लुटेरों ने ट्रेन की छत काटने के लिए उस जगह का इस्तेमाल किया, जहां ट्रेन बिजली की जगह डीजल पर चलती है।


Advertisement

इसका मतलब है कि सलेम और वृद्धाचलम के बीच इस लूट को अंजाम दिया गया। इन दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी करीब सवा सौ किलोमीटर है। ट्रेन को इस दूरी को तय करने में दो से ढाई घंटे का वक्त लगता है।

इसलिए पुलिस मान कर चल रही है कि इसी दौरान लुटेरों ने ट्रेन की छत काटी और रुपए लेकर नौ-दो-एग्यारह हो गए। यह ट्रेन सलेम से सोमवार की रात 9 बजे खुली थी और कल सुबह करीब 4 बजे जब चेन्नई पहुंची। इस लूट का खुलासा तब हुआ। बताया गया है कि रिजर्व बैंक में जमा कराने के लिए ले जाए जा रहे इन पेटियों में अधिकतर नोट कटे-फटे और पुराने थे।

इस बीच, आईजीपी एम रामसुब्रमणि ने बताया कि पांच करोड़ रुपए की चोरी हुई है। उन्होंने कहाः ‘‘सलेम से चेन्नई पहुंचने के बाद लकड़ी की 226 पेटी में से चार पेटी में छेड़छाड़ पाई गई।’’


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement