उत्तर कोरिया ने किया पांचवा परमाणु परीक्षण, दुनिया में चिन्ता

author image
Updated on 9 Sep, 2016 at 1:30 pm

Advertisement

उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को अपना पांचवा परमाणु परीक्षण कर लिया। इस बात की जानकारी उत्तर कोरियाई सरकारी टीवी KRT के माध्यम से दी गई है। यह उत्तर कोरिया द्वारा अब तक का सबसे ताकतवर परमाणु परीक्षण बताया जा रहा है।

इससे पहले दक्षिण कोरियाई मिलिट्री ने एक रिपोर्ट में उत्तर कोरिया की परमाणु साइट पुंगे-री में 5.3 तीव्रता के कृत्रिम भूकंप की जानकारी दी थी।

विशेषज्ञ मानते हैं कि उत्तर कोरिया द्वारा परीक्षण किए गए इस बम की ताकत वर्ष 1945 में अमेरिका के हिरोशिमा पर गिराए गए बम से करीब डेढ़ गुना अधिक थी। इससे पहले इसी साल जनवरी महीने में ही उत्तर कोरिया ने हाइड्रोजन बम का सफल परीक्षण किया था।

इस बीच, उत्तर कोरिया के सरकारी टीवी KRT ने देशवासियों को परमाणु परीक्षण की जानकारी देते हुए कहाः


Advertisement

“हमने शुक्रवार को परमाणु परीक्षण किया। बढ़ते खतरे को देखते हुए यह परमाणु परीक्षण जरुरी था। अब हम दुनिया से आने वाली चुनौतियों से निपटने को तैयार हैं।”

कोरियाई प्रायद्वीप में लंबे समय से तनाव की स्थिति है। हाल के दिनों में उत्तर कोरिया ने एक के बाद एक कई मिसाइल परीक्षण किए हैं। अब पांचवें परमाणु परीक्षण के बाद माना जा रहा है कि तनाव अपने चरम पर होगा।

ताजा घटनाक्रम के बाद जापान ने एक आपातकालीन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह इस मामले संबंधित तथ्य जुटा रहा है। जापान के विदेश मंत्री फ्यूमियो किशिदा ने कहा है कि जापान इस मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उठाएगा।

दूसरी तरफ अमेरिका ने भी कहा है कि वह पूरे मामले पर अपनी नजर रखे हुए है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement