100 रुपए के नए नोट की खासियत जान लेने से होगी आसानी, बच सकते हैं नकली नोट से!

Updated on 23 Jul, 2018 at 4:29 pm

Advertisement

नोटबंदी के बाद से नए नोट आने का सिलसिला जारी है और खबर है कि एक सौ रुपए के नोट आने वाले हैं। हालांकि, इस नोट के लिए चुनौती भी कम नहीं है। सबसे बड़ी चुनौती ये है कि देश भर के एटीएम के ट्रे को बदलना होगा। तो वहीं इसे डुप्लीकेसी से भी बचाया जाना है। सावधानी के तौर पर इस नये नोटों की बारीकियों के बारे में जान लेना जरूरी है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने सौ रुपए के नए नोट की तस्वीरें जारी की है!

 

 


Advertisement

100 रुपए के नए नोट अपने रंग और कद-काठी को लेकर चर्चा में रहे हैं। यह आनेवाला नोट लोगों के बीच कौतूहल बन चुका है। हम यहां आपको इसके कुछ लक्षण बता दे रहे हैं ताकि आप असली-नकली के कशमकश से बचे रहें। इस नोट में कुछ अलग से परिवर्तन भी देखने को मिलेगा जो 200, 500 और 2000 के नोट में नहीं हैं।

 

 

इस बैंगनी रंग के नोट पर आगे की तरफ देवनागरी में एक सौ रुपये लिखे होंगे। इस नोट पर जो महात्मा गांधी की तस्वीर है वो किनारे की बजाए बीच में दी गई है। साथ ही आगे की ओर छोटे अक्षरों में ‘RBI’, ‘भारत’, ‘India’ और ‘100’ लिखा दिखाई देता है। इस नोट पर एक हरे रंग की चमकीली पट्टी सिक्योरिटी थ्रेड है जो हिलाने से नीला हो जाता है। इसके अलावा धागे पर भारत और rbi लिखा देख सकते हैं।

 



 

 

इस नोट पर आगे की तरफ ही दाहिनी ओर अशोक स्तंभ अंकित है, वहीं नोट के पीछे भी अनेक ऐसे फीचर हैं जिनसे असली नोट पहचाने जा सकेंगे। नोट के पीछे ऊपर की ओर छपाई का साल लिखा मिलेगा। साथ ही नोट के पीछे स्वच्छ भारत का लोगो उसके मिशन के साथ अंकित मिलेगा। इस नोट पर धरोहर के रूप में गुजरात के पाटण में स्थित रानी की वाव दिया गया है।

 

 

नकली नोट को पहचानने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने paisaboltahai.rbi.org.in पोर्टल बनाया है जहां असली नोट के बारे में जानकारी रहती है। हालांकि, फिलहाल 100 रुपए के नोट की जानकारी यहां उपलब्ध नहीं है। इसे शीघ्र ही पोर्टल पर अपडेट किया जा सकता है!


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement