इस पिता ने अपने बेटे के हत्यारे को लगाया गले, दुनिया भर में हो रही प्रशंसा

author image
Updated on 14 Nov, 2017 at 9:59 am

Advertisement

एक पिता के लिए अपने जवान बेटे को खोने का दर्द उस चोट की तरह है, जिसका घाव जीवन भर रहता है। ऐसी असीम पीड़ा जो दिल को झकझोर के रख देती है। उस मनोस्थिति से खुद को बाहर निकालना आसान नहीं होता।

लेकिन क्या कभी आपने ऐसा सुना है कि एक पिता ने अपने बेटे के हत्यारे को माफ कर दिया हो? यक़ीनन नहीं। हालांकि, अमेरिका के केंटुकी की एक अदालत में ऐसा कुछ घटित हुआ जिसे देखकर हर कोई चकित हो उठा। यहां एक पिता ने अपने बेटे के कातिल को माफ करते हुए उसे गले लगा लिया।

maaf

 

अंग्रेजी अखबार डेली मेल के मुताबिक, दो साल पहले 15 अप्रैल 2015 को यूनाइटेड स्टेट्स के लेक्सिंग्टन (केंटकी) में 22 साल के सलाहुद्दीन नाम के युवक को मौत के घाट उतार दिया गया था।  इस हत्या की वारदात को तब अंजाम दिया गया था, जब सलाहुद्दीन लोगों के घर पिज्जा की डिलीवरी करके वापस लौट रहा था।


Advertisement
maaf

बाएं तरफ मृतक सलाहुद्दीन की तस्वीर और दाएं ओर उसके पिता Dailymail

इस मामले में 24 साल के ट्रे रेलफोर्ड को हिरासत में लिया गया और हाल ही में कोर्ट ने रेलफोर्ड को दोषी करार देते हुए 31 साल की सजा सुनाई। दो साल पुराने इस मामले की सुनवाई के दौरान मृतक सलाहुद्दीन के पिता डॉ. अब्दुल मुनीम सोम्बट जितमौद ने अपने बेटे को याद करते हुए उसके हत्यारे को माफ करते हुए कहा कि इस्लाम में किसी के गुनाह को माफ करना मानवता का सबसे बड़ा कार्य है।

उन्होंने कहाः

“उनका बेटा बहुत नेकदिल शख्स था, जिसने कभी किसी के लिए गलत भाव नहीं पाले। इसके बावजूद उसे कम उम्र में अपनी जान से हाथ धोना पड़ गया। इसका अफसोस आज भी उन्हें बराबर सालता है।”

इसके बाद अब्दुल ने दोषी ट्रे की ओर देखा और कहाः

“फिर भी मैं तुम्हें माफ करता हूं। मेरी नाराजगी तुमसे नहीं है, बल्कि तुम्हारे भीतर मौजूद उस शैतान से है, जिसने तुम्हें यह गलत काम करने के लिए उकसाया।”

 



maaf

दोषी ट्रे रेलफोर्ड

 

इस मौके पर हत्यारे की मां भी वहां मौजूद थीं। उन्होंने बताया कि किस तरह उनका बेटा ड्रग्स के चक्कर में पड़कर गलत रास्ते की ओर चला गया। उन्होंने मृतक के पिता को तहे दिल से धन्यवाद किया और कहा :

“आपका बेटा बहुत प्यारा था। मैं उसकी हत्या की जिम्मेदारी लेती हूं। उसके साथ बहुत गलत हुआ। आपके साथ बहुत नाइंसाफी हुई, लेकिन फिर भी आपने मेरे बेटे को माफ कर दिया। इससे बड़ा आश्चर्य मेरे लिए और कुछ नहीं हो सकता।”

उधर हत्यारे ट्रे ने अपने गुनाहों के लिए सलाहुद्दीन के पिता से माफ़ी मांगी और कहाः

“उस दिन जो कुछ भी हुआ उसके लिए मैं क्षमा चाहता हूं। मैं आपके दुःख की कल्पना भी नहीं कर सकता। मैं कुछ भी नहीं कर सकता। आपने मुझे माफ कर दिया इसके लिए मैं आपको धन्यवाद कहता हूं।”

अपने बेटे के कातिल को माफ कर देने के कदम को लेकर डॉ. जितमौद की दुनियाभर में नम आंखों के साथ प्रशंसा हो रही है। जब इस पिता ने हत्यारे को गले से लगाया तो वह फफक फफक कर रो पड़ा।

इस सुनवाई का विडियो आप यहां देख सकते हैं:

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement