तंगी की मार झेल रहा था किसान, खेत में मिला लाखों का हीरा

Updated on 23 Jul, 2017 at 2:19 pm

Advertisement

छोटे किसानों के लिए खेती हमेशा मुनाफा लेकर नहीं आता। लिहाजा तंगी ही उसकी नीयति होती है। जिसके पास उपार्जन के लिए मात्र खेत का सहारा हो उसका जीवन बाढ़-सुखाड़ और महाजन के हवाले होता है। ऐसे में खेत से ही लाखों का हीरा मिलना उसके लिए दिवास्वप्न ही है।

मध्यप्रदेश के पन्ना निवासी एक किसान ने खराब होती फसल और अपनी तंगी के चलते जमीन खुदाई के लिए देने का फैसला लिया। उसकी आर्थिक दशा ठीक नहीं चल रही थी जिससे उसने खान लीज़ पर ले ली। पन्ना में कोई भी 250 रुपये सालाना की कीमत पर खान लीज़ पर ले सकता है। सुरेश यादव ने भी आर्थिक तंगी से उबरने के लिए यही रास्ता चुना। खान की खुदाई के दौरान उसके खेत में से 15 से 20 लाख की कीमत का हीरा मिला।

सांकेतिक

यादव ने बताया, ‘मैं खेती करके अपने परिवार की हालत नहीं सुधार पा रहा था। असंतुलित मौसम के कारण खेती करना बहुत मुश्किल काम है। पिछले साल मैंने अपना छोटा सा खेत बेटे को सौंप दिया और अपनी किस्मत आजमाने के लिए खान को लीज़ पर लेने का मन बना लिया।’



सुरेश को परिवार के भरण-पोषण के लिए दिन में दूसरे के खेतों में काम करना पड़ता था और सुबह-शाम खुदाई करता था। पिछले हफ्ते यादव के खेत से 5.82 कैरट का पत्थर के साइज का हीरा मिला। जिला खनन अधिकारी संतोष सिंह ने कहा कि सरकार के मानदंडों के अनुसार हीरे की नीलामी की जाएगी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement