मोटी फीस के बावजूद इन सितारों ने आखिर क्यों किया विज्ञापन से इनकार?

Updated on 18 Nov, 2017 at 1:37 pm

Advertisement

आजकल मार्केटिंग का ज़माना है ऐसे में आपको हर जगह हर चीज़ के विज्ञापन दिख जाएंगे। कई बार विज्ञापनों में आपको अपने फेवरेट सितारे में भी नज़र आते हैं और इन विज्ञापनों के लिए वो मोटी फीस लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सितारे किस आधार पर विज्ञापन चुनते हैं? क्योंकि यदि वो सिर्फ़ पैसों के लिए ये करते तो किसी भी तरह का विज्ञापन करने में उन्हें कोई परेशानी नहीं होती, लेकिन ऐसा नहीं है। कई ऐसे सितारे हैं, जिनके लिए पैसों से ज़्यादा ज़रूरी है उनका नैतिक मूल्य। वो नहीं चाहते कि वो समाज को विज्ञापन के ज़रिए कोई ग़लत संदेश जाए। तभी तो कई सितारों ने बड़े बजट के विज्ञापनों को भी ठुकरा दिया।

अमिताभ बच्चन

एक लेख के मुताबिक, महानायक अमिताभ बच्चन 8 साल से पेप्सी ब्रांड के साथ जुड़े रहे, लेकिन उसके बाद उन्होंने इसका विज्ञापन करने से उस वक्त मना कर दिया जब जयपुर की एक लड़की ने पेप्सी को ज़हर करार दिया। अमिताभ के मुताबिक, इसका लोगों पर गलत असर पड़ता, इसलिए उन्होंने विज्ञापन नहीं किया।

आमिर खान

indiatimes


Advertisement

शायद आमिर खान एकमात्र ऐसे स्टार हैं, जो कोई भी विज्ञापन नहीं करते हैं। उनके करीबी सूत्रों का मानना है कि आमिर सिर्फ सामाजिक मुद्दों पर ही सहयोग करते हैं।

विराट कोहली

इंडियन क्रिकेट टीम के इस हैंडसम कैप्टन के लाखों दीवाने हैं। ऐसे में यदि वो किसी चीज़ का विज्ञापन करते हैं तो ज़ाहिर है उनके फैन्स उसे खरीदेंगे। विराट एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो ढेर सारे ब्रांड का विज्ञापन कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने हाल ही में पेप्सी के साथ अपना करार तोड़ लिया है। क्योंकि वह किसी ऐसी चीज़ का विज्ञापन नहीं करना चाहते जिसे वो खुद इस्तेमाल नहीं करते।

इमरान हाशमी

बॉलीवुड मे सीरियल किसर के नाम से मशहूर इमरान के लिए भी पैसों से ज़्यादा ज़रूरी उसूल है। एक मीडिया हाउस के मुताबिक, इमरान ने एक अल्कोहल ब्रांड का विज्ञापन करने से मना कर दिया।



करीना कपूर

करीना कपूर ने एक चिकन ब्रांड का प्रमोट करने से मना कर दिया था। दरअसल, करीना वेजीटेरियन हैं इसलिए उन्होंने चिकन का विज्ञापन नहीं किया। एक इवेंट के दौरान करीना से साफ़ तौर पर कहा कि वो मैकडॉनल्ड और बर्गर किंग जैसे नॉन वेजीटेरियन प्रॉडक्ट्स व शराब, तंबाकू जैसी चीज़ों का विज्ञापन कभी नहीं करेंगी।

रणबीर कपूर

एक अंग्रेज़ी अखबार के मुताबिक, रणबीर रंगभेद के खिलाफ हैं, इसलिए वो किसी भी फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन नहीं करेंगे। वो एंटी फेयरनेस क्रीम स्क्वायड का हिस्सा हैं।

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार अपनी सेहत और फिटनेस को लेकर बहुत अलर्ट रहते हैं। हालांकि, पान मसाला के एक विज्ञापन की वजह से लोगों के निशाने पर आ चुके हैं। अब अक्षय ने कहा है कि वो ऐसी किसी चीज़ का विज्ञापन नहीं कर सकते जिसका वो अपने बच्चों को इस्तेमाल करने नहीं दे सकते। उन्होंने कहा कि अगर कोई उन्हें चांद भी लाकर दे दे तो वो पान मसाला और गुटखा का विज्ञापन नहीं करेंगे।

इन सितारों का यह निर्णय वाकई सराहनीय है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement