नकल के लिए भी लगती है अकल; प्रसिद्ध इमारतों के डुप्लीकेट्स को देखकर आप यही कहेंगे

Updated on 28 Feb, 2016 at 11:23 am

Advertisement

किसी ने सही कहा है। नकल के लिए भी अकल की जरूरत पड़ती है। जी हां दुनिया की कई ऐसी प्रसिद्ध इमारतें हैं, जिन्होंने हमेशा ही लोगों को अपनी तरफ आकर्षित किया है। कुछ लोगों को इन इमारतों से इतना अधिक लगाव हो गया कि उन्होंने इनके डुप्लीकेट्स बना दिए। हम यहां इसी तरह की इमारतों का जिक्र करने जा रहे हैं।

1. लंदन टावर ब्रिज

नकली सामान बनाने में चीन का कोई सानी नहीं है। पूर्वी चीन के सुजोउ प्रान्त में लंदन के टावर ब्रिज की प्रतिकृति बनाई गई है। लेकिन नकली तो आखिरकार नकली ही होता है। इस चाइनीज टावर ब्रिज में वो रवानगी कहां, जो असली में है।

1

2. फ्लोरिडा केनेडी स्पेस सेन्टर

फ्लोरिडा का केनेडी स्पेस सेन्टर बेहद व्यस्त स्थान है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ठीक इसी तरह का वेस्ट कोस्ट शटल सेन्टर कैलिफोर्निया में है, जहां इस तरह की कोई गतिविधि नहीं होती।

2


Advertisement

3. व्हाइट हाउस

अमेरिका के राष्ट्रपति के निवास के रूप में प्रसिद्ध व्हाइट हाउस की प्रतिकृति बन कर तैयार है। जी हां, चीन के रईस हुआंग कियाओलिंग ने 10 बिलियन डॉलर खर्च कर व्हाइट हाउस की इस प्रतिकृति को तैयार किया है।

3

4. एफिल टावर

हम पहले ही बता चुके हैं नकल करने में चीन नम्बर 1 है। ऐसे में एफिल टावर भला कैसे अछूता रह सकता था।

4

5. कर्नाक मंदिर

चीनी नकलची सिर्फ यूरो और अमेरिका के नहीं, बल्कि इजिप्ट के भी फैन हैं। चीन के हुबेई प्रान्त में इस मंदिर की नकल तैयार की गई है।

5

6. रोमन कोलोसियम

चीन ने यहां भी बाजी मार ली। यूरोपीय इतिहास के एक प्रमुख कालखंड को जीवन्त करने वाले रोम के कोलोसियम की प्रतिकृति मकाउ में तैयार की गई है।

6

7. हिस्टोरिक सेन्टर ऑफ फ्लोरेन्स

हिस्टोरिक सेन्टर ऑफ फ्लोरेन्स को UNESCO ने संरक्षित घोषित कर रखा है, इसके बावजूद यह चाइनीज कलाकारों की नजर से बच नहीं सका। चीन के वुइकिंग में इसकी प्रतिकृति बनाई गई है।



7

8. पीसा की मीनार

नकल करने का एकाधिकार चीन के पास ही नहीं है। जी हां, अमेरिकी भी इसका कुछ हिस्सा शेयर करते हैं। पीसा की झुकती मीनार की प्रतिकृति अमेरिका में है।

8

9. ओपेरा हाउस और हार्बर ब्रिज

दुनिया देखने के लिए आपको वर्ल्ड टूर पर जाने की जरूरत नहीं है। चीन का टिकट ले लीजिए, वहां दुनिया के लगभग सभी ऐतिहासिक इमारतों के दर्शन हो जाएंगे। बीजिंग वर्ल्ड हाउस में मौजूद है ओपेरा हाउस और हार्बर ब्रिज।

9

10. द ग्रेट स्फिंक्स

द ग्रेट स्फिंक्स की नकल मौजूद है चीन के हुबेई प्रान्त में। इसे देखकर आपको लगेगा कि पूरा असली है।

10

11. अमेरिकी राजधानी

नकलची चीन तो वाशिंग्टन डीसी की नकली प्रतिकृति तक बना रखी है। इस फोटो को देखिए आपको यकीन हो जाएगा। यह मौजूद है चाइनीज शहर वुक्सी में।

11

12. ताजमहल

अब बात अपने ताजमहल की। प्रेम की निशानी के रूप में चर्चित ताजमहल की यह प्रतिकृति मौजूद है बांग्लादेश में।

12

साभारः urbancocktail


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement