Advertisement

इन पसंदीदा बॉलीवुड सितारों का है पाकिस्तान से तगड़ा कनेक्शन, आप भी जानिए

6:52 pm 18 Apr, 2018

Advertisement

पाकिस्तान का नाम आते ही जेहन में अजीब अनुभूति होती है। कहा जाता है कि कला और कलाकार की कोई भौगोलिक सीमा नहीं होती और भारत-पाकिस्तान तो एक देश रहे हैं। कुछ वर्ष पहले कायम सरहद की दीवार इतनी तल्ख़ तो नहीं कि संस्कृति अलग हो जाए। एक जैसे लोग, एक जैसी भाषा और एक तरह के ही संस्कार हैं, फिर भी कुछ बात है जिससे सबकुछ अजीब लगता है।

 

हाल के घटनाक्रमों ने दोनों देशों को और भी दूर कर दिया है। पाकिस्तान किसी भी हालत में अपनी आतंकवाद की नीति का त्याग नहीं करना चाहता। वहीं, भारत के लिए मुफीद यही है कि जबतक पाकिस्तान अपनी आतंक की नीति न छोड़े तब तक उससे बात न की जाए।

ऐसे हालात में अगर पाकिस्तानी कलाकार भारत आते हैं तो उनका विरोध होता है और यदि भारतीय कलाकार पाकिस्तान जाते हैं तो उन्हें देशद्रोही तक कह दिया जाता है। फिलहाल, यहां हम ऐसे बॉलीवुड सितारों की लिस्ट लेकर आएं हैं, जिनका पाकिस्तान से बेहद तगड़ा कनेक्शन हैं!

 

दिलीप कुमार

 

 

ट्रैजिडी किंग दिलीप कुमार का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। इनका असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान है। हालांकि, तब पेशावर ब्रिटिश इंडिया का हिस्सा था।

गुलजार

 

 

इनको तो आप जानते ही होंगे। हिंदी के लोकप्रिय लेखक गुलजार का असली नाम सम्पूर्ण सिंह कालरा है। इनका जन्म पाकिस्तान के झेलम, पंजाब में हुआ था। बंटवारे के वक्त ये भारत शिफ्ट हो गए और आज इन्हें पद्म भूषण सहित की सम्मानों से नवाजा जा चुका है।

 

संजय दत्त

 

 

संजय दत्त के भी पकिस्तान कनेक्शन रहे हैं। इनके पिता और जाने-माने अभिनेता-नेता सुनील दत्त पाकिस्तान से भारत आकर बस गए थे। उनका जन्म झेलम, पंजाब में हुआ था।

ऋतिक रोशन

 

 

ऋतिक रोशन भी पाकिस्तान से ताल्लुक रखते हैं। इनके दादा रोशनलाल तथा नाना दोनों ही पाकिस्तान में पैदा हुए थे।


Advertisement

 

कपूर परिवार

 

 

करीना कपूर, रणबीर कपूर, ऋषि कपूर परिवार के आदिपुरुष मतलब पृथ्वीराज कपूर का जन्म 1906 में लायलपुर (फैसलाबाद), पाकिस्तान में ही हुआ था। इस लिहाज से इनका मूल पाकिस्तान में ही है।

 

शाहरुख खान

 

 

शाहरुख़ का ताल्लुक दिल्ली से है, लेकिन इनके दादा ताज मोहम्मद खान पेशावर में स्वतंत्रता सेनानी रहे थे। इनके नाना जान मोहम्मद भी अफगानिस्तान के पठान बताए जाते हैं।

 

गोविंदा

 

 

बता दें कि गोविंदा के पिता अरुण कुमार आहूजा बॉलीवुड एक्टर रहे थे। इनका जन्म गुजरांवाला, पंजाब में हुआ था, जो कि आज के पाकिस्तान में पड़ता है।

 

अमिताभ बच्चन

 

 

सबसे अंत में ये बता दूं कि महानायक अमिताभ बच्चन की मां तेजी सूरी बच्चन पाकिस्तान की थीं। उनका जन्म फैसलाबाद के एक सिख घराने में हुआ था।

 

इतना ही नहीं, आजादी के वक्त बहुत सारे पाकिस्तानी मूल के कलाकारों ने मुंबई में रहने का फैसला लिया था। बंटवारे के वक्त भी वे वापस पाकिस्तान नहीं गए थे। लिस्ट और भी लम्बी हो सकती है।

 

कोई महत्वपूर्ण नाम जेहन में हो तो कमेंट कर बताएं!

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement