इन 10 वायरल स्टोरीज ने वर्ष 2017 में पूरे साल लोगों को उल्लू बनाया

Updated on 28 Dec, 2017 at 11:37 am

Advertisement

इन्टरनेट का लगातार विस्तार हो रहा है। यह बड़े काम की चीज है। हालांकि, ज्यों-ज्यों इन्टरनेट का विस्तार हो रहा है, तमाम अटपटी चीजें भी घटित हो रही हैं। ऐसी स्टोरीज लगातार वायरल हो रही हैं जो न केवल फेक हैं, बल्कि लोगों को उल्लू बनाने में भी कामयाब रही हैं। इनकी सच्चाई से इतर लाखों लोगों ने इन स्टोरीज को शेयर किया और इस पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्ति करी। हम यहां इसी तरह की 10 वायरल स्टोरीज की सूची बनाकर लाए हैं, जिन्होंने वर्ष 2017 में पूरे साल लोगों को उल्लू बनाया है।

1. यह नोट

 

2000 रुपए की यह नोट वायरल हुई थी। कहा जा रहा था कि इसमें चीप वाले सुरक्षा फीचर्स लगे हैं। हालांकि, यह खबर झूठी साबित हुई।

2. शादी का कार्ड

 

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी का कार्ड वायरल हो ही रहा था कि मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी की शादी के कार्ड की चर्चा जोरों पर होने लगी। अंततः इस खबर के खंडन के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज को प्रेस रिलीज तक निकालनी पड़ गई।

3. अंतरिक्ष से भारत

 

इस तस्वीर का कुछ भी नहीं हो सकता। यह प्रत्येक साल दिवाली के वक्त वायरल हो जाती है। इस तस्वीर के जरिए यह झूठ फैलाया जाता है कि दिवाली की रात भारत अंतरिक्ष से कुछ ऐसा दिखता है।

4. स्वर्ण मंदिर

 

ओह। इस तस्वीर के प्रचार में भी कहा कि दिवाली के दिन स्वर्ण मंदिर का नजारा ऐसा था। जबकि सच्चाई यह नहीं थी।

5. जी-20 शिखर सम्मेलन

 


Advertisement

कहा गया कि तस्वीर जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान ली गई थी, लेकिन यह एक फेक तस्वीर साबित हुई।

6. हिरण और चीते की झूठी कहानी

 

इस तस्वीर की खासियत यह है कि इस टाइमिंग गजब की है और लोगों को इन्टरनेट पर कहानियां फैलाने का मौका मिल गया। कहानी तो खैर आपको पता ही होगी।

7. शार्क

 

अमेरिका में हार्वे तूफान के दौरान यह तस्वीर वायर हो गई थी। कहा गया कि खतरनाक शार्क मछली सड़क पर पानी में तैरती मिली। हालांकि, बाद में यह साबित हो गया कि यह एक फेक तस्वीर है।

8. कई सिरों वाला नाग

 

इस तस्वीर को अब तक करोड़ों लोगों ने देखा है। यह एक झूठी तस्वीर है, जिसे फोटोशॉपु के जरिए बनाया गया है।

9. एंजेलिना जॉली की हमशक्ल

 

कहा गया कि यह लड़की एंजेलिना जॉली बनना चाहती थी लेकिन करीब 50 सर्जरी के बाद वह अब ऐसी दिखती है। यह कहानी भी बनावटी ही थी।

10. भारतीय राष्ट्रध्वज में रंगे अंतर्राष्ट्रीय स्मारक

 

यह भी एक फोटोशॉप्ड तस्वीर ही थी। हालांकि, किरण बेदी सरखी शख्सियत भी इसका शिकार हो गई।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement