क्या यह डोनल्ड ट्रंप के सौतेले भाई हैं? जानिए इस वायरल तस्वीर की सच्चाई

author image
Updated on 2 Feb, 2017 at 9:50 pm

Advertisement

अब तक तो आपको यह खबर हो गई होगी कि केन्या के रहने वाले यह सज्जन अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सौतेले भाई नहीं हैं, लेकिन ट्रंप जैसे दिखने की वजह से यह तस्वीर अब भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

माना जा रहा है कि यह तस्वीर सबसे पहले अमेरिकी कॉमेडियन और रेडियो होस्ट रिकी स्माइली ने अपने फ़ेसबुक पन्ने पर शेयर की थी। इसके बाद से अब तक हज़ारों लोग इस तस्वीर को शेयर कर चुके हैं। इस पर कमेन्ट की मानो बाढ़ आ गई है। सोशल मीडिया पर तस्वीर में दिख रहे इस व्यक्ति को ट्रंप का सौतेला भाई ‘निरोंगो ट्रंप’ बताया जा रहा है और यह भी अफवाह उड़ाई जा रही है कि यह व्यक्ति मलावी का रहने वाला है।

ऐसा कहा जा रहा है कि यह तस्वीर सबसे पहले केन्या में वायरल हुई थी। बाद में अमेरिका में भी ट्रम्प के विरोधियों को चुटकी लेने का मौका मिल गया। इसके बाद ट्रंप के भाई जैसे दिखने वाली इस तस्वीर को लेकर लोगों ने जम के खिल्ली उड़ाई।

लेकिन अब इस तस्वीर के साथ की गयी छेड़-छाड़ से परदा उठ चुका है। आइए आपको बताते हैं कि आख़िर कौन है यह व्यक्ति जिसको ट्रंप का भाई बताकर की जा रही है तस्वीर वायरल।


Advertisement

दरअसल यह तस्वीर घाना के राष्ट्रपति नाना अकूफ़ो एडो की है। पड़ताल के बाद पता चला कि यह तस्वीर तब ली गई थी जब नाना अकूफ़ो एडो अपनी न्यू पैट्रियॉटिक पार्टी के समर्थक और घाना के अभिनेता कोफ़ी अडू से मुलाक़ात कर रहे थे। अपकों बता दें नाना एडो बीते साल दिसंबर में घाना के राष्ट्रपति चुनाव जीते थे। चूंकि ट्रंप भी उसी दौरान चुनाव लड़ रहे थे, इसलिए लोग इन्हें ‘नाना’ ट्रंप के नाम से भी बुलाते हैं।हालांकि, नाना अकूफ़ो एडो का कोई खून का रिश्ता ट्रंप से नहीं है।

वैसे सूत्रों की मानें तो इस तस्वीर को सबसे पहले नाना ऐडो के समर्थकों ने ही दिसंबर महीने में शेयर किया था। इस तस्वीर पर यह स्लोगन लिखा था- “नाना ट्रंप: मेक घाना ग्रेट अगेन।”

अब इस तस्वीर का रहस्य सुलझ गया है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement