बाज़ार में धड़ल्ले से बिक रहे हैं प्लास्टिक के अंडे, बिना लैब टेस्ट के कर सकते हैं इसकी पहचान

author image
9:00 am 15 Jul, 2018

Advertisement

प्लास्टिक के अंडे! क्या आपने कभी इसके बारे में सुना है? पिछले कुछ वर्षों से जिस प्रकार नकली व मिलावटी वस्तुओं का उत्पादन करने तथा उन्हें बाजार में बेचने का सिलसिला चल रहा है उसने आम जनता के होश उड़ाकर रख दिए हैं। बदहाली का आलम यह है कि दोगुनी कीमत देने के बावजूद भी हमें बाजार में साफ-सुथरा व शुद्ध खाद्य पदार्थ मिल जाए इस बात की गारंटी नही है। दूध, दही से लेकर चीनी, चावल तक, सबमें मिलावट है और ये आपकी सेहत पर असर डाल रहे हैं। यह खबर उनके लिए बेहद ज़रूरी है, जो अंडा खाने के दीवाने हैं।

बेशक़ सेहत के लिए अंडा बहुत फायदेमंद है, लेकिन आजकल जो अंडे बाजार में बिक रहे हैं, वो आपको बीमार बना देंगे। मिलावटखोरी के बाज़ार में प्लास्टिक के चावल के बाद अब प्लास्टिक के अंडे सुर्ख़ियों में हैं। तो आइए इस लेख से जानते हैं कि आखिर कैसे रासायनिक पदार्थो से बनाया जा रहा है कृत्रिम अंडा और किस तरह से कर सकते हैं इनकी पहचान।

 

प्लास्टिक के अंडे।

 

 

ऐसे बनता है नकली अंडा

 

नकली अंडे के बाहरी हिस्से को बनाने के लिए जिप्सम चूर्ण, कैल्सियम कार्बोनेट और तेल युक्त मोम का इस्तेमाल होता है। कैल्सियम की मात्रा उतनी ही होती है, जितना एक मनुष्य खा सकता । इसके अंदर वाला हिस्सा गरम गुनगुने पानी में जिलेटिन, सोडियम एल्गिनाइट और कैल्सियम की मदद से बनाया जाता। इसका रंग बिल्कुल अंडे की तरह होता है, इसलिए इसकी पहचान कर पाना कठिन । चुकी यह अंडा केवल रासायनिक पदार्थो से तैयार होता है, इसलिए इसका निरंतर उपयोग सेहत के लिए बेहद खतरनाक है।

 

 

ऐसे करें पहचान

 

ये तो हुई नकली अंडे बनाने की बात। अब आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीकों की, जिससे आप बिना किसी लैब-टेस्ट के आसानी से घर बैठे नकली अंडों की पहचान कर सकते हैं।

 

अंडे का छिलका

 

चाइनीज अंडे का बाहरी छिलका हल्के भूरे रंग और खुरदुरा होता है, जबकि असली अंडा चिकना होता है। इसके अलावा अगर आप छिलके को ध्यान से देखेंगे तो इसके अंदर रबरनुमा लाइनिंग भी दिखाई देगा।

 


Advertisement

 

उबाल कर

 

उबालने के बाद कैल्शियम कार्बोनेट का आवरण तोड़ने पर चाइनीज अंडे का भीतरी हिस्सा असली की तुलना में कड़ा व रबर की तरह खिंचता है। इसके अलावा असली अंडा ठीक से उबल जाने के बाद पानी में डूब जाता है, लेकिन नकली अंडे पानी में नहीं डूबते।

 

 

थपथपा कर और हिलाकर

 

दूसरी विधि यह है कि आप अंडे को थपथपा कर या हिलाकर भी उसके असली या नकली होने की पहचान कर सकते हैं। नकली अंडे को हल्के से हिलने पर असली अंडे की तुलना में स्वाभाविक छलकने की आवाज़ कम सुनाई देती है। थपथपाने पर भी चाइनीज अंडे की आवाज असली अंडे की तुलना में थोड़ी कम करारी महसूस होगी।

 

 

तोड़कर इस तरह पता लगा सकते हैं कि अंडा असली है या नकली

 

आप अंडे को तोड़कर भी असली और नकली अंडे की पहचान कर सकते हैं। बशर्ते आपको इसकी सचाई तक पहुचने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है। अगर नकली अंडे को तोड़कर कुछ समय के लिए छोड़ दिया जाए तो इसका सफेद और पीला द्रव्य एक ही रसायनिक पदार्थ से बने होने के कारण मिल जाता है, जबकि असली अंडे में ऐसा कुछ नही होता।

 

चाइनीज अंडे पर नहीं बैठती मक्खी या चींटी

 

 

रसायनिक प्रदार्थों से बने चाइनीज अंडे को आप चाहे कितने ही दिनों तक खुला छोड़ दें इस पर मक्खियां और चींटियां नही लगेंगी। यह भी एक तरीका है जिससे आप नकली अंडे की पहचान कर सकते हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement