जानिए राजधानी एक्सप्रेस के बारे में 12 दिलचस्प बातें

Updated on 8 Feb, 2018 at 10:32 am

Advertisement

राजधानी एक्सप्रेस को भारत में चलने वाली तमाम ट्रेनों में सबसे विशिष्ट माना जाता है। यह यात्रियों के बीच खासा लोकप्रिय भी है। यह वैसे तो राज्यों की राजधानियों और प्रमुख शहरों को देश की राजधानी दिल्ली से जोड़ता है, लेकिन इसके कई और खासियत हैं। इस वजह से इस ट्रेन से हर कोई यात्रा करना चाहता है।

यह ट्रेन भारत में सबसे तेज ट्रेनों में से एक है और बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जाना जाता है। यह तो आपको मालूम ही होगा, लेकिन हम यहां कुछ ऐसे तथ्य बताने जा रहे हैं, जिनसे शायद आप वाकिफ न हों!

1. देश के विभिन्न भागों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचने का सबसे भरोसेमंद जरिया है ये राजधानी एक्सप्रेस।

 

2. यह भारतीय रेलवे नेटवर्क में सर्वोच्च प्राथमिकता प्राप्त ट्रेन है।

 

3. हावड़ा राजधानी सबसे पुराना राजधानी एक्सप्रेस है। इसके बाद क्रमशः मुंबई राजधानी और बेंगलुरु राजधानी एक्सप्रेस आते हैं।

 

4. राजधानी एक्सप्रेस प्रति घंटे 140 किलोमीटर की गति से दौड़ती है।

 

5. पहली राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा स्टेशन के लिए नई दिल्ली स्टेशन से 17 घंटे 20 मिनट में 1,445 किलोमीटर की दूरी तय कर पहुंची थी।

 

6. तिरुवनंतपुरम राजधानी सबसे लंबी दूरी तय करने वाली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन है। 12431 राजधानी एक्सप्रेस कोटा जंक्शन से वडोदरा जंक्शन के बीच सबसे लंबी नॉनस्टॉप चलती है।

 


Advertisement

7. असम और पश्चिम बंगाल में तीन राजधानी एक्सप्रेस चलती है।

 

8. झारखंड, ओडिशा और महाराष्ट्र में दो राजधानी एक्सप्रेस चलती हैं।

 

9. पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र से तो रोजाना राजधानी एक्सप्रेस खुलती है। पश्चिम बंगाल से हावड़ा राजधानी और सियालदह राजधानी तथा महाराष्ट्र से मुंबई राजधानी और अगस्त क्रांति राजधानी चलती है।

 

10. सभी राजधानी एक्सप्रेस गाड़ियों में आवास की तीन कक्षाएं हैं, जिनमें यात्रियों का खासा ख्याल रखा जाता है।

 

11. देश में अभी मुख्य शहरों को जोड़ने के लिए 23 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनें मौजूद हैं।

 

12. यात्रा के दौरान यात्रियों को अच्छा भोजन दिया जाता है। यात्रा की अवधि और समय के आधार पर, इसमें सुबह की चाय, नाश्ता, दोपहर का भोजन, उच्च चाय और रात का भोजन शामिल हो सकता है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement