Advertisement

आलीशान दुबई से जुड़ी ये 7 बातें सरासर झूठ हैं जिन्हें सच माना जाता है

3:26 pm 29 Nov, 2017

Advertisement

दुबई का नाम सुनते ही आपके दिमाग में कैसी छवी आती है? आलिशान घर, चमचमाती कार, शानदार नाइट लाइफ, सुख-सुविधाओं से संपन्न लग्ज़ीरियस शहर। लेकिन जिस तरह हर चमकती चीज़ सोना नहीं होती, उसी तरह दुबई आपको जितना आलिशान और लग्ज़ीरियस दिखता है उतना है नहीं।

 

दुबई के बारे में बहुत सी बातें ऐसी हैं जो सच नहीं है, मगर फिर भी लोग उस झूठ को सच मानते हैं। चलिए हम आपको बताते है दुबई के बारे में ऐसी ही कुछ दिलचस्प बातें जो यकीनन आप नहीं जानते होंगे।

 

1. दुबई अरबपतियों का गढ़ है !

 

अगर आपको भी यही लगता है कि सबसे ज़्यादा अरबपति दुबई में रहते हैं, तो ये सरासर गलत है। दुनिया में करीब 322091 अरबपति हैं, जिसमें से सिर्फ 20 अरबपति ही दुबई में रहते हैं। दुनिया में सबसे ज़्यादा अरबपति बिजिंग में रहते हैं और दूसरे नंबर पर न्यूयॉर्क आता है।

2. कोई गरीब नहीं है !

हमारे देश से बहुत से वर्कर दुबई काम के लिए जाते हैं, उन लोगों का वेतन 200-300 डॉलर है और सबसे सस्ता मोबाइल कनेक्शन 30 डॉलर का है। यहां महंगाई बहुत ज़्यादा है। लेबर क्लास बहुत गरीब है, वो बहुत छोटे कमरे में रहते हैं और एक कमरे में आमतौर पर 5 लोग रहते हैं।

3. बच्चों की परवरिश के लिए दुबई बहुत अच्छी जगह है !

 

दुबई में बसे प्रवासी लोगों में से कई अपने बच्चों को वहां ले जाने की बजाय अपने ही देश में छोड़ना पसंद करते हैं क्योंकि दुबई में शिक्षा बहुत महंगी है। साथ ही वहां का गर्म मौसम बच्चों के विकास के लिए भी अनुकूल नहीं है, बच्चे ज़्यादा समय एसी रूम में ही बंद रहते हैं।

4. दुबई एक देश है !

 


Advertisement

बहुत से लोगों को लगता है कि दुबई एक देश है, जबकि यूएई का एक शहर है. ये यूएई के 7 एमिरेट्स में से एक है. ये सबसे मशहूर एमिरेट्स हैं।

 

5.  शराब पर पाबंदी !

यदि आप भी यही सोचते हैं कि यहां लोग शराब नहीं पीते तो आप बिल्कुल गलत हैं। सैलानियों और गैर-मुस्लिम लोगों के लिए शराब पर किसी तरह की कोई पाबंदी नहीं है। बस इसे खरीदने के लिए आपको एक खास कार्ड या टूरिस्ट वीज़ा की ज़रूरत होती है। आमतौर पर आपको सभी नाइटक्लब, बार और होटल में शराब मिल जाएगी।

 

6. सब कुछ ओटोमैटिक है !

 

इस शहर में आपको बेहतरीन तकनीक दिखेगी। एयर कंडिश्न्ड बस स्टॉप से लेकर, एटीएम, रोबोट पुलिसमेन आदि, लेकिन इस हाईटेक शहर में साधारण ड्रेनेज सिस्टम नहीं है। थोड़ी-सी बरसात में ही यहां जीवन अस्त व्यस्त हो जाता है। सीवर सिस्टम भी हर जगह नहीं है।

 

7. ज़्यादातर अरब और स्थानीय लोग यहां रहते हैं !

दुबई में 25 प्रतिशत आबादी भारतीयों की है, जबकि वहां की पूरी आबादी में सिर्फ 9 प्रतिशत ही स्थानीय लोग रहते हैं। भारतीयों के बाद प्रवासी पाकिस्तानी और बांग्लादेशियों की तादाद यहां सबसे ज़्यादा है।ये लोग आमतौर पर कंस्ट्रक्शन साइट्स और फैक्ट्रियों में काम करते हैं। दुबई की 91 प्रतिशत आबादी बाहरी लोगों की है।

खैर इन कमियों के बावजूद दुबई घूमने के लिए निःसंदेह बेहतरीन जगह है और आपको भी एक बार दुबई का टूर तो कर ही लेना चाहिए।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement