Advertisement

फेसबुक के सबसे कम उम्र के इंजीनियर ने कंपनी छोड़ी, ज्वाइन कर लिया है गूगल

1:05 pm 30 Aug, 2017

Advertisement

फेसबुक के सबसे कम उम्र के इंजीनियर माइकल सेमैन ने गूगल ज्वाइन कर लिया है। माइकल जब मात्र 17 साल के थे तभी उन्होंने बतौर इंटर्न फेसबुक ज्वाइन किया था। एक साल बाद उन्हें फेसबुक ने इंजीनियर के पद पर नियुक्त किया था।

4 साल तक फेसबुक में सेवा देने के बाद माइकल ने पिछले हफ्ते गूगल ज्वाइन कर लिया है। गूगल में माइकल बतौर प्रोडक्ट मैनेजर काम कर रहे हैं। वे गूगल असिस्टेंट में अपनी सेवा दे रहे हैं, जो इस कंपनी के सीईओ सुंदर पिचई की महत्वाकांक्षी परियोजना है।

फेसबुक में माइकल को तब हायर किया था जब उनके द्वारा फेसबुक के डेवलपर टूल से आईफोन के लिए एक एप्लीकेशन तैयार किया गया था। वे महज 13 साल की उम्र से एप्स बना रहे हैं। फेसबुक ज्वाइनिंग के समय तक उनके दांत में ब्रेसेज लगे ही थे।


Advertisement

जानकारी के अनुसार, माइकल ने कोडिंग गूगल के ट्यूटोरियल से ही सीखी थी। उनके द्वारा 2010 में बनाया गया एप तुरंत ही टॉप 10 में शामिल हो गया था, जिसकी कीमत उन्होंने मात्र 1 डॉलर रखी थी। माइकल ने स्टोर डेवलपर की फीस जो कि 100 डॉलर है, अपनी मां से उधार ली थी। उनकी मां ने शर्त राखी थी कि अगर वो ये पैसे चुका नहीं सके तो उन्हें अपने रेस्टोरेंट में काम करना पड़ेगा।

माइकल को यहां तक पहुंचने के लिए खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। 2012 की मंदी में उनके पिता का जॉब छूट गया, तब उनके पास घर की सारी जिम्मेदारी आ गई थी। अपने द्वारा बनाए एप से मिल रहे पैसों से उन्होंने अपनी और अपनी बहन की पढ़ाई का खर्च उठाया।

जिस गेम ने माइकल को फेमस बनाया, उसकी प्रेरणा उन्हें अपनी बहन से मिली। उस गेम को बनाने के लिए जरूरी स्किल उनके पास नहीं थी। उन्होंने इन्टरनेट से इसे सीखकर बनाया और उसका प्रचार किया।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement