अब फेसबुक में भी इस्तेमाल कर सकते हैं WhatsApp का ये बेहतरीन फीचर

7:05 pm 18 Nov, 2018

Advertisement

एक समय था जब लोग डाकिये का इंतजार किया करते थे, लेकिन आज के समय में सोशल मीडिया पर बातें शेयर करना बेहद आसान हो गया है। आज शायद ही कोई ऐसा हो जिसका अकाउंट फेसबुक पर ना हो। अब तो बच्चे के पैदा होने से पहले ही उसका फेसबुक अकाउंड बना दिया जाता है। जी हां, हर किसी के जीवन का अहम हिस्सा बनता जा रहा है फेसबुक। क्या आप एक दिन के लिए फेसबुक छोड़ सकते हैं ? जाहिर है न तो आप किसी खास मौके पर खीची गई तस्वीर को अपलोड करने का मौका छोड़ना चाहेंगे और नहीं अपने करीबियों से बातचीत करने का, लिहाज़ा इसका जवाब ना ही होगा। आज कल करोड़ों लोगों की सुबह फेसबुक के साथ होती है।

 

फेसबुक यूजर्स के लिए एक खास खबर है। फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग न फेसबुक पर बढ़ते युजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए वॉट्सऐप जैसा एक फीचर फेसबुक में भी डाल दिया है। ये नया फीचर “मैसेज डिलीट का ओप्शन” का है।

 


Advertisement

इस फीचर को आपने अक्सर वॉटस्ऐप पर यूज किया होगा। ये एक ऐसा फीचर है जिसमें अगर गलती से कोई मैसेज किसी को चला जाए तो आप उसे बड़ी ही आसानी से डिलीट कर सकते हैं, अब यही फीचर आपको फेसबुक में भी मिलेगा। खुद फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने अपनी पर्सनल चैट पर इस फीचर को चेक किया है, जिसके बाद ही इस फीचर को फेसबुक यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है।

 

ख़बर है कि इस फीचर को “Remove For Everyone” कहते हैं। इसकी सहायता से आप अपने मैसेज में से टेक्स्ट, ग्रुप चैट,वीडियोज़ औऱ फोटोज़ को आसानी से डिलीज कर सकेंगे। अभी फिलहाल इस फीचर का फायदा पोलैंड, कोलंबिया, बोलीविया और लिथुआनिया के यूजर्स को ही मिल रहा है। धीरे – धीरे ये दूनियाभर के सभी फेसबुक यूजर्स को उपलब्ध करा दिया जाएगा। एक इंटरव्यू के दौरान फेसबुक के पीआर मैनेजर केट चुई ने बताया है कि वह डिलीट मैसेज की कॉपी कुछ समय तक अपने पास रखेगी जिससे उस डिलीट मैसेजिस को रिव्यू किया जा सके। उनका मानना है कहीं किसी उत्पीड़न या अपराध के मैसेज इनमें ना हो।

 

इस फीचर को इस्तेमाल करना बेहद आसान है। सबसे पहले आप कोई भी चैट ओपन करें। जिस मैसेज को डिलीट करना है उसपर कुछ देर तक प्रेस करके रखे। थोड़ी देर बाद मैसेज को हटाने या उसे सिर्फ अपनी चेट से डिलीट करने का ओप्शन आएगा। अगर आप किसी भी ओप्शन पर क्लिक करते हैं तो एक चेतावनी आएगी जिसपर लिखा होगा कि ये मैसेज हमेशा के लिए हटाना है अगर आप कंफर्म पर क्लिक करते हैं तो ये मैसेज डिलीट हो जाता है। WhatsApp पर इस फीचर को कुछ इसी तरह इस्तेमाल किया जाता है।

 

फेसबुक में आया वॉट्सऐप वाला फीचर- Facebook Will Now Have This Feature Of Whatsapp

dnaindia’


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement