फेसबुक मैसेंजर पर आनेवाले विडियो लिंक्स पर क्लिक करेंगे तो लुट जाएंगे आप

5:35 pm 2 Sep, 2017

फेसबुक मैसेंजर मोबाइल यूजर्स के बीच खासा लोकप्रिय हो रहा है। त्वरित संवाद के जरिए ये वाट्सएप की तरह ही लोगों को आकर्षित कर रहा है। लेकिन इन दिनों एक ऐसा वाकया हो रहा है, जो आपके लिए जानना जरूरी है। दरअसल, एक वायरस विडियो लिंक के जरिए लोगों तक पहुंच रहा है।

तकनीक विशेषज्ञ कहते हैं कि एक ख़तरनाक वायरस फेसबुक मैसेंजर पर विडियो लिंक के जरिए फ़ैल रहा है जो आपकी महत्वपूर्ण जानकारी चुरा सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे मैसेज में पाने वाले का नाम, इमोजी के साथ ही वीडियो लिंक होता है। इस वीडियो लिंक में रहता कुछ नहीं है। हालांकि इसको क्लिक करना खतरनाक हो सकता है।

blogspot


Advertisement

बताया गया है कि इस लिंक पर क्लिक करने से यह यूजर को एक अन्य विडियो पेज पर ले जाता है, जो फेक रहता है। इसके बाद वायरस आपके फेसबुक की जानकारी के साथ-साथ मोबाइल या फिर कंप्यूटर से जानकारी चुराने में लग जाता है।

कंप्यूटर सुरक्षा विशेषज्ञ डेविड जैकब के अनुसारः

“मैसेज का विश्लेषण करने के कुछ ही मिनटों में उन्हें पता चला कि ये मालवेयर फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से फैल रहा था। इसकी फैलने की गति बहुत तेज थी, लिहाजा ट्रैक करना मुश्किल काम है। यह एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस में आसानी से हस्तांतरित होता है।”

इस तरह की विडियो लिंक्स आपके बैंक डिटेल के साथ-साथ और भी जानकारियां जुटा सकते हैं, जो घातक हो सकता है। इसलिए फेसबुक मैसेंजर पर आनेवाला किसी भी विडियो पर सोच-समझकर ही क्लिक करें।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement