लोगों को आत्महत्या करने से रोकेगा फेसबुक का यह नया फीचर

Updated on 3 Mar, 2017 at 12:45 pm

Advertisement

फेसबुक ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, जो न केवल ऐसे लोगों की पहचान करेगा जो आत्महत्या करना चाहते हैं, बल्कि उन्हें ऐसा करने से रोकेगा भी। फेसबुक यह आर्टिफिशियल इंटेलिंजेंस (AI) की मदद से करने जा रहा है।

फेसबुक ने एक खास अलगरिदम का विकास किया है, जो फेसबुक चलाने के पोस्ट को फिल्टर करेगा। यह अलगरिदम सुसाइड संबंधी पोस्ट, कमेन्ट तथा इसके रिप्लाई तक की पहचान करने में सक्षम है। ऐसा होने की स्थिति में रेड फ्लैग मार्क हो और फेसबुक की टीम अलर्ट हो जाएगी। इसके बाद उस फेसबुक यूजर से संपर्क किया जाएगा, जिसके दिमाग में आत्महत्या की बात चल रही हो।

ये संस्थाएं कर रही हैं काम


Advertisement

ऐसे लोगों की काउन्सलिंग के लिए फेसबुक कई चैरिटी संस्थाओं व हेल्पलाइन की मदद लेने पर भी विचार कर रहा है। इसके जरिए प्रभावित व्यक्ति की तत्काल काउन्सलिंग की जा सकेगी। फिलहाल इस फीचर को विकसित करने में फेसबुक ने अमेरिका में मानसिक स्वास्थ्य संगठनों जैसे ‘फोरफ्रंट’, ‘नाउ मैटर्स नाउ’, ‘राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम लाइफलाइन’ और ‘सेव डॉट ओआरजी’ के साथ हाथ मिलाया है। वहीं, भारत में इसके लिए दीपिका पादुकोण की संस्था ‘लिव लव लाफ’ और ‘अप्सरा’ की मदद ली जा रही है।

दुनिया में कितने लोग करते हैं आत्महत्या

माना जाता है कि दुनिया में प्रत्येक 40 सेकेन्ड में 1 व्यक्ति की मौत आत्महत्या करने से होती है। 15 से 29 साल के लोगों में यह मौत की दुसरी बड़ी वजह है। प्रत्येक वर्ष करीब 10 लाख से अधिक लोग आत्महत्या करके आपनी जान गंवा देते हैं।

फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने अपने पोस्ट के जरिए इस नए फीचर की जानकारी दी है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement