खुद को हैकर्स से नहीं बचा सकी फेसबुक, इतने करोड़ यूजर्स का डाटा लीक

Updated on 29 Sep, 2018 at 1:19 pm

Advertisement

आज कल सुबह उठकर भले ही कोई भगवान के दर्शन करे न करे, लेकिन फेसबुक के दर्शन ज़रूर करता है। अगर आप भी एक सक्रिय फेसबुक यूजर हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल, दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने इस बात का खुलासा किया है कि उसके करोड़ों यूजर्स के अकाउंट्स पर हैकर्स ने सेंध मारी है। हो सकता है कि हैकर्स ने आपके अकाउंट को बिलकुल उसी तरह देखा और खंगाला हो, जैसा आप उसे देखते हैं। साथ ही संभावना इस बात की भी जताई जा रही है कि फेसबुक के बहुत से यूजर्स का डेटा चुरा लिया गया हो।

 

 

कंपनी की तरह से एक ब्लॉग के जरिए बताया गया है कि हैकर्स ने 5 करोड़ एक्टिव फेसबुक यूजर्स के अकाउंट को हैक कर उसके ‘View As’ फीचर को प्रभावित किया है। कंपनी का कहना है कि उसकी इंजीनियरिंग टीम ने ‘View As’ फीचर में कई खामियां पाई है, जिससे इस बात की पुष्टि हुई है कि यूजर्स के अकाउंट को हैक किया गया था। बता दें कि इस फीचर से किसी भी फेसबुक यूजर को ये पता चलता है कि उसका फेसबुक अकाउंट दूसरे यूजर को कैसा दिखता होगा।

 

 

कंपनी ने इस बात का खुलासा किया है कि इस फीचर के जरिए हैकर्स ने 50 मिलियन यूजर्स का एक्सेस टोकन चुरा लिया है। इसकी मदद से हैकर्स ने यूजर्स के अकाउंट्स को हैक कर उसे कुछ हद तक इस्तेमाल भी किया है।


Advertisement

 

 

मामले की जानकारी देते हुए फेसबुक ने यूजर्स से माफी मांगी है। कंपनी का कहना है कि उनके लिए यूजर्स की सुरक्षा सबसे अहम है। कंपनी  की ओर से मामले की जांच के लिए एफबीआई को भी सूचित कर दिया गया है। फेसबुक का कहना है कि सुरक्षा कारणों के चलते बीते शुक्रवार 9 करोड़ यूजर्स के अकाउंट मजबूरन लॉग आउट करवाने पड़े थे ।

 

 

मालूम हो की 18 से 24 साल के लगभग 50 प्रतिशत लोग सुबह उठते ही फेसबुक चलाना शुरू कर देते हैं।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement