चेहरे से जानें अपनी सेहत का हाल, इन संकेतों को न करें नज़रअंदाज़

Updated on 7 Oct, 2018 at 1:17 pm

Advertisement

आपका चेहरा न सिर्फ़ खूबसूरती, बल्कि सेहत का भी हाल बयां करता है, इसलिए चेहरे के संकेतों को हल्के में लेने की गलती न करें। आपकी भावनाओं को व्यक्त करने वाला चेहरा कई तरह की बीमारियों का भी संकेत देता है, तो आगे से आइने के सामने खड़े होकर सिर्फ़ अपनी खूबसूरती ही मत निहारिए, बल्कि चेहरे पर उभरे सेहत से जुड़े संकेतों पर भी ध्यान दीजिए।

 

लाल आंखें

अगर आपकी आंखें अक्सर लाल हो जाती है तो ये किसी ऑटो इम्यून डिसीज या डिप्रेशन की वजह से हो सकता है। यदि आंखे पीली दिख रही है तो यह लीवर की बीमारी का संकेत हो सकता है।

लाल आंखें (red eyes)

everydayhealth


Advertisement

माथे पर पिंपल्स

यदि माथे पर बहुत पिंपल्स निकल रहे हैं और तिरछी लकीरें नजर आ रही हैं तो यह पित्ताशय, लिवर की परेशानी या पाचन क्रिया में खराबी का संकेत हो सकता है। दरअसल, फोरहेड यानी माथा शरीर के नर्वस सिस्टम और पाचनतंत्र से जुड़ा होता है।

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को क्रीम से छुपाने की बजाय उसकी वजह जानने की कोशिश करें, क्योंकि डार्क सर्कल नींद पूरी न होने, खून में आयरन की कमी और किडनी में गड़बड़ी से भी हो सकते हैं। इसलिए ब्यूटी क्रीम लगाने की बजाय भरपूर नींद ले और समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह लें। पानी भी खूब पीना चाहिए।

होंठ सूखना

अगर आपके होठ भी बार-बार सूखते हैं तो इसकी वजह डिहाइड्रेशन, विटामिन बी या आयरन की कमी हो सकती है। ऐसे में सिर्फ़ लिप बाम लगाने से काम नहीं चलेगा, बल्कि आपको खूब पानी पीना होगा और अगर तब भी ठीक न हो, तो डॉक्टर के पास जाएं।



नाक बहना

अगर आपको बार-बार नाक बहने और उसके लाल होने की समस्या होती है तो इसकी वजह दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर या लिवर डिसऑर्डर हो सकता है। इससे बचने के लिए शराब का सेवन बंद कर दें और खाने में फैटी एसिड से भरपूर चीज़ें शामिल करें जैसे एवाकाडो, अलसी, ऑलिव ऑयल आदि।

जीभ पर सफ़ेद दाग

जीभ पर सफेद दाग यूं ही नहीं आ जाते, इसके आने का मतलब ये है कि आपके शरीर में टॉक्सिन्स की मात्रा बढ़ गई है। इसलिए इसे नज़रअंदाज़ बिलकुल न करें। टॉक्सिन्स कम करने के लिए आपको शरीर का डेटोक्सिफिकेशन करना होगा। इसके लिए खूब पानी पीएं और खट्टे फलों का जूस पीएं।

ठुड्डी के पास पिंपल्स

बहुत सी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ठुड्डी यानी चिन के पास पिंपल्स हो जाते हैं। ऐसा शरीर में होने वाले हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण होता है और इसकी वजह है तनाव। इससे बचने के लिए महिलाओं को पर्याप्त नींद लेनी चाहिए और रोज़ाना एक्सरसाइज करनी चाहिए।

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement