बॉलीवुड के इन सदाबहार नगमों के साथ रीमिक्स के नाम पर बड़ी नाइंसाफी हुई है

Updated on 31 Aug, 2018 at 6:04 pm

Advertisement

पुराने गीतों पर रीमिक्स बनना अब एक आम बात हो गई है, लेकिन रीमिक्स गानों के पीछे का मकसद समय के साथ कहीं खो सा गया है। फिल्म संगीत को जानने वाले लोग इस बात को अच्छी तरह समझते है कि आज रीमिक्स के नाम पर संगीत के साथ भद्दा मजाक किया जा रहा है। संगीत को लेकर पुराने संगीतकारों के मन में जो श्रद्धा थी, वो नए दौर के संगीतकारों में नहीं है। बदलते समय के साथ पुराने जमाने के कुछ सदाबहार गीतों के साथ रीमिक्स के नाम पर खिलवाड़ किया जा रहा है।

 

असली | आज जाने की जिद न करो

 

पाकिस्तान के मशहूर कवि फैयाज़ हाशमी की इस लोकप्रिय नज्म को प्रसिद्ध गायक फरीदा खानम ने अपनी खूबसूरत आवाज में गाया था।

 

 

रीमिक्स | आज जाने की जिद न करो

 

हाल ही में करण जौहर के निर्देशन में बनी फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में इस गाने को आपने सुना होगा। लेकिन असल गीत को सुनने के बाद आपको यकीन हो जाएगा कि रीमिक्स गाने ने किस तरह मूल नज्म की पाकीजगी का कत्ल किया है।

 

असली | हम्मा हम्मा

 

90 के दशक में आया ए आर रहमान का गीत ‘हम्मा हम्मा’ काफी हिट हुआ था। गाने के बोल और उसके निर्देशन ने सभी को अपना दीवाना बना लिया था।

 

रीमिक्स | हम्मा हम्मा 

 

हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘ओके जानू’ में इस गाने को रीक्रिएट कर नए फ्लेवर में पेश करने की कोशिश की गई थी। ‘हम्मा हम्मा’ का ये नया वर्जन कहीं भी पूराने के सामने टिक नहीं सका।

 

 

असली लैला ओ लैला

 

साल 1980 में  फिल्म ‘कुर्बानी’ का यह चर्चित गाना आज भी लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है। उस वक्त इस गाने ने लाखों लोगों को अपने ताल पर नचाया था। इस मूल गाने को अभिनेत्री जीनत अमान पर फिल्माया गया था।

 


Advertisement

 

रीमिक्स | लैला ओ लैला 

 

शाहरुख खान की फिल्म ‘रईस’ में इस गाने को सनी लियोनी पर फिल्माया गया था। गाने के रिलीज होने के बाद जहां कुछ लोगों ने नए वर्जन की तारीफ की, तो वहीं बहुत से लोगों ने अपनी नाराजगी भी जाहिर की थी।

 

असली |एक चतुर नार

वर्ष 1968 में आई फिल्म ‘पड़ोसन’ का  गीत ‘एक चतुर नार बड़ी होशियार’ उस वक्त के सबसे हिट गानों में शुमार था। हास्य से भरपूर इस गीत में मन्ना डे, किशोर कुमार, और महमूद की आवाज थी। इस फिल्म के अन्य गानों के साथ-साथ ये गाना भी सदाबहार हुआ।

 

रीमिक्स | एक चतुर नार 

 

इस गाने के नए वर्जन को आपने फिल्म ‘मशीन’ में सुना होगा। नए गाने में रीमिक्स के नाम पर इस मशहूर गाने के साथ भद्दा मजाक किया गया लगता है।

 

असली तम्मा तम्मा

 

वर्ष 1990 में बनी फिल्म ‘थानेदार’ का यह गाना संजय दत्त और माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गया था। गाने के कंपोजर और गायक बप्पी लहरी थे।  इसे 90 के दशक के सबसे लोकप्रिय गानों में गिना जाता है।

 

 

रीमिक्स | तम्मा तम्मा 

 

फिल्म ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ में इस गाने के रीमिक्स के साथ इंसाफ नहीं किया गया। इसमें इतनी खूबियां नहीं थी, जितनी कि इसके मूल प्रति में थी।

 

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement