चट्टान जैसी दिखने वाली आकृति दरअसल एक रेस्टोरेंट है, जो समुद्र के अन्दर बना है

author image
Updated on 6 Nov, 2017 at 9:00 pm

Advertisement

आर्किटेक्चर के कई बेहतरीन नमूनों का उदहारण दुनिया के सामने रखने वाला यूरोप अब एक और नायाब आर्किटेक्चर लेकर आया है। यूरोप में एक ऐसा रेस्टोरेंट बनने वाला है जो अंडरवॉटर होगा। यह बाहर से दिखने में बिलकुल किसी चट्टान सा है, लेकिन इसके अन्दर जाते ही आपको पता चलेगा कि वाकई ये आर्किटेक्चर का कितना खूबसूरत नमूना है।

“अंडर” नामक इस रेस्टोरेंट का 16 फीट हिस्सा पानी में डूबा रहेगा। यहां आने वाले लोगों के लिए यह किसी रोमांच से कम नहीं होगा।

तीन मंजिला इस इमारत में 36 फुट बड़ी खिड़की होगी, जहां से साउर्दन नॉर्वे के सागर की खूबसूरती का मजा लिया जा सकेगा। लोग बेहद आसानी से समुद्र का नजारा देख सकेंगे।

Snøhetta नाम की कंपनी ने इस अंडरग्राउंड रेस्टोरेंट को डिज़ाइन किया है। इसकी काल्पनिक तस्वीरें हाल ही में सामने आई हैं। एक बड़े चट्टान की तरह दिखने वाले ये रेस्टोरेंट के पास जाकर पता चलता है कि इसे अंदर का जीवन कितना खूबसूरत है।

इस रेस्टोरेंट में एक बार में 100 लोग बैठ सकेंगे। रेस्टोरेंट की एक खास बात ये भी है कि जब यह होटल की तरह इस्तेमाल नहीं किया जाएगा, तब यह बिल्डिंग डबल होकर मरीन रिसर्च सेंटर में बदल जाएगी।  इसकी दीवारों को खासतौर पर ऐसे बनाया जाएगा, ताकि यह मौसम की परिस्तिथियों को झेल सके।

resto


Advertisement

हालांकि, अभी इसका लुत्फ उठाने के लिए थोडा इन्तजार करना होगा। फरवरी 2018 में इस रेस्टोरेंट का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा, जिसके बाद 2019 में इसे खोलने का लक्ष्य रखा गया है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement