5 साल की इस बच्ची को याद है 195 देशों की राजधानी के नाम, शेक्सपीयर को भी पढ़ती है ये बच्ची

Updated on 16 Aug, 2018 at 9:43 am

Advertisement

सिडनी में रहने वाली लिटिल एस्टर ली नामक पांच साल की यह बच्ची बहुत खास है। इसे न सिर्फ 195 शहरों की राजधानी के नाम याद हैं, बल्कि यह छोटी सी बच्ची शेक्सपीयर की रचनाओं को भी पढ़ लेती है। 2016 में ये बच्ची उस चर्चा में आई, जब उसने दुनिया के सभी देशों की राजधानी बताकर सबको हैरान कर दिया था। उस वक़्त वह सिर्फ 2 साल की थी। इतना ही नहीं, ली को 3 भाषाएं आती हैं और अब तो वह शेक्सपीयर की कविताएं भी पढ़ने लगी हैं।

असाधारण बच्ची है एस्टर ली

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ली शेक्सपीयर के मशहूर नाटर रोमियो एंड जूलिएट के अपने पसंदीदा दृश्य को पढ़ती है। ली अपनी मासूम आवाज़ में बताती हैः

“रोमियो एंड जूलिएट, एक्ट दो, सीन दो—ओ रोमियो, रोमियो। तुम कहां हो रोमियो? अपने पिता को अस्वीकार कर दो, त्याग दो। यदि ऐसा नहीं कर सकते तो तुमने मेरे प्रेम की शपथ ली है और फिर मैं कैप्यूलैट नहीं रहूंगी। केवल तुम्हारा नाम ही तो मेरा दुश्मन है, तुम ही हो, हालांकि तुम मैणटैग्यू नहीं हो।”

 

एस्टर ली को याद है 195 शहरों की राजधानी ( esther lee remember 195 Capital Cities)

 

विलियम शेक्सपीयर के प्रति इस मासूम लड़की का प्यार देखकर सब हैरान रह गए और दर्शक उसकी खूब प्रशंसा करने लगे। जब ली से शेक्सपीयर के बारे में पूछा गया तो वो कहती हैः

“ मुझे शेक्सपीयर के बारे में सब कुछ पसंद है। उन्होंने सब कुछ किया और में उन्हें बहुत पसंद करती हूं, वो महान कवि थे।”

 

एस्टर ली को याद है 195 शहरों की राजधानी ( esther lee remember 195 Capital Cities)


Advertisement

 

एस्टर ली जब 18 महीने के थे तभी उनके माता-पिता को एहसास हो गया कि उनकी बेटी विलक्षण बुद्धि वाली है। ली के पास अलग-अलग देशों के बारे जानकारी इकट्ठा करने की अद्भुत क्षमता है और फिर वो उन्हें किसी भी क्रम में दोहरा सकती है।

 

एस्टर ली को याद है 195 शहरों की राजधानी ( esther lee remember 195 Capital Cities)

 

ली के पिता शिक्षक हैं, वो बताते हैं कि एक बार वो लोग थाइलैंड घूमने गए थे और उन्होंने ली को उसकी राजधानी बताई। कुछ दिनों बाद जब ली से थाइलैंड की राजधानी पूछा तो उसने झट से जवाब दे दिया बैंकॉक।

 

इस विडियो में देखिए कैसे छोटी सी बच्ची एस्टर ली अपनी कला से लोगों का दिल जीत लेती है।

 

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement