खुद का बिजनेस शुरू करने से पहले इन 5 बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

Updated on 31 Jan, 2018 at 10:30 am

Advertisement

मेक इन इंडिया के दौर में सब जगह स्टार्टअप के चर्चे हैं। कई प्रतिभावान युवा आज विभिन्न क्षेत्रों में किस्मत आजमा रहे हैं। अगर आप भी वाकई ऑफिस रूटीन से उब गए हैं तो खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, लेकिन कदम बढाने से पहले एक बार ठीक से सोच-विचार कर लेना जरूरी है।

खुद का बिजनेश शुरू करना आकर्षक लगता तो है, लेकिन है रिस्की!

इन 5 बातों को परखें और स्टार्टअप के लिए कदम बढ़ाएं।

1. किसी क्षेत्र में अच्छा करने की चाह है या फिर किसी समस्या का समाधान आपके पास है, तो आप देर न कर जल्द स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं, लेकिन एक बार ये भी देख लें कि उस क्षेत्र में लम्बे समय तक आप डटे रह सकते हैं।

techstory.in


Advertisement

2. आपको अपने ग्राहकों का निर्धारण पहले कर लेना होगा। अपने प्रतिद्वदियों के बारे में गहन रिसर्च भी जरूरी है। साथ ही यह भी देख लेवें कि आप कौन सा उत्पाद या सर्विस उपलब्ध कराएंगे।

3. बिजनेस का मॉडल स्पष्ट रूप से तैयार रखना चाहिए। टीम बनाना बेहद ही जरूरी होता है किसी भी काम के लिए। अतः ये देख लें कि आप टीम बनाकर उसे मैनेज कर पाएंगे या नहीं! बिजनेस शुरू करने से रिश्तों के बोझ को हटाएं! अतिरिक्त रिश्तों को निमाहते हुए आपके पास समय बहुत कम बचेगा, जो बिजनेस के लिए ठीक नहीं है।



4. ऐसा कतई न सोचें कि अपना काम या बिजनेस होगा तो मर्जी के हिसाब से चलेंगे। ऐसा होता नहीं है, परिस्थिति को देखकर निर्णय लेना होता है। आपको काम के प्रति अधिक गंभीर होने की जरूरत होगी।

6. आंट्रप्रन्योरशिप चुनने से पहले पक्का कर लें कि आपमें विचारों के आदान-प्रदान और नेटवर्किंग की भरपूर क्षमता है। खुद का व्यवसाय अधिक समर्पण मांगता है। आपको बहुत अधिक सजग रहना होगा।

इन बिन्दुओं को लेकर अगर आप कन्फर्म हैं तो बिजनेस वर्ल्ड में आपका स्वागत है!

yourstory.com


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement