हाथी दांत के बारे में 10 आश्चर्यजनक तथ्य, ये सिर्फ दिखाने के लिए नहीं होते

Updated on 22 Jul, 2017 at 8:11 pm

Advertisement

आपने वो कहावत तो सुनी होगी कि ‘हाथी के दांत खाने के और, दिखाने के और’। लेकिन क्या यह कहावत हाथियों पर सटीक बैठती है? इस सवाल का जवाब है, नहीं। हाथियों के दांत सिर्फ दिखाने के लिए नहीं होते। हाथी, स्तनधारी प्राणियों की प्रजाति के परिवार से संबंध रखते हैं। इनका वज़न 7000 किलोग्राम से लेकर 10000 किलोग्राम तक हो सकता है जो उनकी उम्र पर निर्भर करता है। ज़्यादातर हाथी अफ्रीका और दक्षिण – पूर्व एशिया के जंगलों में पाए जाते हैं। वे शाकाहारी और मानव स्पर्श के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं। वे मनुष्यों के लिए वफादार साथी साबित होते हैं। युद्ध और गुलामी के दौरान मनुष्यों के साथ उनके निकट संबंध के कारण, वे मधुबनी चित्रों और लोककथाओं में काफी लोकप्रिय हैं।

उनकी सामान्य आयु 70 तक वर्ष होती है और वे स्पर्श, दृष्टि, गंध और ध्वनि से संवाद करते हैं। हाथी बहुत बुद्धिमान होते हैं तथा वे भावनात्मक रूप से भी काफी परिपूर्ण होते हैं। किसी करीबी की मृत्यु हो जाने पर उन्हें उदास या रोते हुए भी देखा गया है।

हाथी के बड़े व सुन्दर दांत उन्हें बाकी जानवरों की तुलना में अलग आभा प्रदान करते हैं। हाथी के दांत बहुत उपयोगी होते हैं। हाथी दांत से संबंधित कुछ आश्चर्यजनक बातें:


Advertisement

1. अब तक का सबसे लम्बा हाथी दांत 138 इंच का दर्ज हुआ है जिसका वज़न लगभग 142 किलोग्राम था।

2. हाथी अपने इन दांतों का उपयोग दूसरे जानवरों से अपनी रक्षा करने और खाने के लिए करते हैं।

3. एक हाथी के दांत उनके लिए खतरनाक होते हैं। क्योंकि इन्ही दांतों के कारण कई हाथी शिकारियों द्वारा मारे जाते हैं।

4. दांत का एक-तिहाई हिस्सा हाथी के सिर से जुड़ा हुआ होता है। छुपे हुए भाग को पल्प कहा जाता है जो ऊतकों, रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं से बना होता है।



5. हाथी अपने दांतों का उपयोग खुदाई, छाल हटाने, रास्ता बनाने और खाना खोजने के लिए करते हैं।

6. हाथी अपने दोनों दांतों में से एक को दूसरे की तुलना में ज़्यादा उपयोग में लाते हैं। जैसे मनुष्य दाएं या बाएं हाथ से काम करने के अभ्यस्त होते हैं। ज़्यादा उपयोग में लाए जाने वाले दांत को मास्टर टस्क कहते हैं।

7. पुरातत्वविदों और इतिहासकारों द्वारा हाथीदांत से बने उपकरण जैसे हेयरपिन, बटन, कंघी, चीनी काँटा, सुई, पियानो की चाबियाँ और हैंडल दर्ज किये गए हैं।

8. प्रशिक्षित हाथी केवल अपने दाँतों से भारी से भारी भार उठाने में सक्षम हैं।

9. वैसे तो जन्म के साथ ही हाथी के दांत होते हैं मगर स्थायी रूप से दांत आने में एक वर्ष का समय लगता है।

10. ब्लैक मार्केट में हाथी दांत की कीमत $1500 (लगभग 1 लाख रुपये) से शुरू होती है।

पिछले साल मुंबई पुलिस ने 100 साल पुराना हाथी दांत जब्त किया था, जिसकी कीमत 2 करोड़ रुपये थी। बहुत से देशों में हाथी दांत और उससे बने सामान बेचने पर प्रतिबंध है। हालांकि, चीन में हाथी दांत से बनी चीज़ों को उपहार स्वरूप भेंट देना वहाँ की संकृति का हिस्सा है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement