क्या आपने किसी हाथी को माउथ ऑर्गन बजाते देखा है?

author image
Updated on 9 Nov, 2017 at 9:42 am

Advertisement

इन दिनों एक मादा हाथी के चर्चे हैं जिसे माउथ ऑर्गन बजाना आता है। तमिलनाडु के एक मंदिर परिसर में रहने वाली लक्ष्मी अपने इस गुण की वजह से चर्चा में है।

सिर्फ एक वर्ष की उम्र में लक्ष्मी को श्रीलंका यलपनम से भारत लाया गया था। उसने माउथ ऑर्गन बजाना अपने पालने वाले बालन से सीखा है।

डेली मेल से बातचीत में बालन कहते हैंः

“मैं अपना काफी समय लक्ष्मी के साथ बिताता हूं। खाली वक्त में जब मैं अपना माउथ ऑर्गन बजाता हूं, तब लक्ष्मी इस संगीत को ध्यान से सुनती है। अगर मैं बजाना बंद कर दूं तो उसे बुरा लगता है। वह अपने सूंड से मेरा शर्ट पकड़ लेती है फिर बजाने के लिए कहती है। तभी मुझे लगा कि लक्ष्मी म्युजिक सुनना चाहती है।”

ऐसा नियमित तौर पर चलता रहा था। फिर एक दिन बालन ने माउथ आर्गन को लक्ष्मी की सूंढ में रख दिया।


Advertisement

“मैंने जो कुछ भी देखा, मुझे यकीन नहीं हुआ। लक्ष्मी ने इसे बजाना शुरू कर दिया।”

लक्ष्मी इस मंदिर परिसर में लगे घंटे को भी बजाती है। जहां तक माउथ ऑर्गन के प्रति प्रेम की बात तो लक्ष्मी प्रतिदिन सुबह और शाम के वक्त आधे घंटे के लिए संगीत का आनंद लेती है।

माउथ ऑर्गन बजाने की कला को लेकर लक्ष्मी स्थानीय लोगों में लोकप्रिय हो गई है। उसके संगीत का आनंद लेने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं।

लक्ष्मी के बारे में जानकर यह तो मानना ही पड़ेगा कि सिर्फ छोटे बच्चे ही अपने परिजनों को देखकर काफी कुछ नहीं सीखते, बल्कि यह प्रक्रिया जानवरों में भी होती है।

यह विडियो आप यहां देख सकते हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement