एफिल टॉवर पर आतंकवादी हमले का खतरा, बनेगी बुलेटप्रूफ दीवार

author image
Updated on 10 Feb, 2017 at 7:36 pm

Advertisement

फ्रांस की राजधानी पेरिस के एफिल टॉवर के चारों तरफ बुलेटप्रूफ दीवार के निर्माण की योजना बनाी जा रही है। इससे संभावित चरमपंथी हमलों से इसे बचाया जा सकेगा। बताया गया है कि पेरिस में हाल के दिनों में बढ़े आतंकवादी वारदातों की वजह से इस तरह का फैसला किया गया है।

इस साल के अंत कर एफिल टॉवर के चारों ओर बुलेटप्रूफ दीवार खड़ी कर दी जाएगी।


Advertisement

वर्ष 2016 में इस एतिहासिक टॉवर के इर्दगिर्द मेटल की फेन्सिंग की गई थी। लेकिन नई योजना के तहत अब इसे हटा दिया जाएगा और इसके बदले में करीब ढाई मीटर ऊंची बुलेटप्रूफ दीवार बनाई जाएगी।

गौरतलब है कि लगातार आतंकवादी हमलों की जद में रहे पेरिस एफिल टॉवर खुले स्थान पर बना है। इस क्षेत्र को सबसे असुरक्षित माना जाता है। यहां प्रतिदिन लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं।

एफिल टॉवर का निर्माण वर्ष 1889 में गुस्ताफ आइफिल किया था। इस विश्वप्रसिद्ध संरचना की स्थापना फ्रांसीसी राज्य क्रांति की सौंवीं सालगिरह के अवसर पर की गई थी। इस दौरान पेरिस में एक वर्ल्ड फेयर का आयोजन किया गया था।

फिलहाल पेरिस दुनिया के असुरक्षित शहरों में शुमार है। यहां वर्ष 2015 में जिहादी हमले में कम से कम 130 लोगों की मौत हो गई थी।

बुलेटप्रूफ दीवार को मंजूरी मिलने की स्थिति में इसे बनाने का काम इसी साल शुरू कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि इस पर करीब 21 मीलियन डॉलर का खर्च आएगा।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement