अगर गलती से भी खाएंगे ये कच्ची चीजें तो होगा सेहत को नुकसान

author image
Updated on 29 Jan, 2017 at 8:33 pm

Advertisement

कई बार हम जाने-अनजाने ऐसी चीजें करते हैं, जिससे हमारी सेहत को नुकसान होता है। अगर आप सेहत से प्यार करते हैं तो आपको कुछ चीजें कच्ची खाने से बचना चाहिए। यहां हम ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिक्र करने जा रहे हैं।

1. कच्चा दूध न पीएं

दूध सेहत के लिए बड़ा ही लाभकारी होता है। लेकिन कच्चा दूध पीने से बचना चाहिए। दरअसल, इसमें कई तरह के बैक्टीरिया मिले होते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। कच्चा दूध पीने से खाद्य जनित बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। दूध को गरम या उबाल कर पीना चाहिए।

2. अंडे कच्चा न खाएं

कच्चा अंडा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इससे फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है। अंडा उबाल हुअा खाना चाहिए। अंडे में अायरन अौर बायोटिन की मात्रा अधिक होती है। इसके साथ ही बैक्टीरियल के इन्फेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है।


Advertisement

3. शोधित शहद का सेवन करें

कच्चे शहद में ग्रायनोटौक्सिन्स नामक रासायनिक यौगिक होते हैं, जो हमारे तंत्रिका कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। पाश्च्युराइड शहद का सेवन लाभकारी है।



4. जायफल को कच्चा खाने से बचें

जायफल बहुत ही थोड़ी मात्र में प्रयोग में किया जाना चाहिए। इसका अधिक सेवन करने से बचें, क्योंकि इसका अधिर सेवन अपके स्वास्थ्य पर खराब प्रभाव डालता है। जायफल को कच्चा खाने से बचना चाहिए।

5. पका राजमा ही खाएं

कच्चा राजमा खाना आपकी सेहत के लिए है हानिकारक। कच्चा राजमा खाने से पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसमे लेक्टिन और कलप्रिट ऐसिड मिलता है। जो पेट के लिए नुकसानदेह है। राजमा को करीब 4-5 घंटे पानी मे भिगानें के बाद ही इसे उबाल कर खाएं।

flickr


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement