सेक्स के बाद गुड़ का सेवन करने से होता है ये फायदा, थकान से मिलती है राहत

Updated on 13 Aug, 2018 at 1:11 pm

भारत में गुड़ को स्वाद और सेहत का खजाना माना जाता है। बहुत से लोग खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन करना पसंद करते हैं। खासकर सर्दियों के मौसम में तो गुड़ को बड़े ही चाव से खाया जाता है। ये खाने में स्वादिष्ट तो है ही, साथ ही इससे पेट से संबंधित कई तरह की बीमारियां भी दूर होती है। गुड़ के औषधीय गुण चर्म रोग दूर करने के साथ-साथ यौन शक्ति भी बढ़ाते है। आइए जानते कि गुड़ आपके लिए किस- किस रूप में लाभकारी है।

 

जोड़ों के दर्द के लिए

अगर आपको जोड़ों में दर्द या गठिया की शिकायत है तो गुड़ आपके लिए रामबाण है। एक ग्लास दूध के साथ गुड़ लेने से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा अदरक के साथ गुड़ मिलाकर भी उसका सेवन किया जा सकता है, इससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।

 

चर्म रोग 

त्वचा संबंधी रोगियों के लिए भी गुड़ काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, गुड़ शरीर से हानिकारक केमिकल्स  को बाहर निकालता है। इसके अलावा ये त्वचा को साफ कर मुंहासे भी मिटाने में मदद करता है।

 

भोजन पचाने में करता है मदद

पेट से संबंधित कई प्रकार की बीमारियों के लिए गुड़ काफी फायदेमंद है। गुड़ आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है। खाना खाने के बाद गुड़ खाने से डाइजेशन अच्छा होता है। डॉक्टर्स गर्भवती महिलाओं को भी गुड़ खाने की सलाह देते हैं।

 

सर्दी जुकाम में कारगर

सर्दी-जुकाम भगाने में भी गुड़ काफी कारगर होता है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में गुड़ खाते हैं। ये आपके शरीर को गरमाहट देता है, जिससे आप सर्दी खांसी से बचे रहते हैं।

 

वजन घटाने में करता है मदद

गुड़ वजन कम करने में भी असरदार साबित होता है। बेहतर परिणामों के लिए रोजाना गुड़ की बनी हुई चाय का सेवन करें। ये मोटापा कम करने में मदद करता है।

 

दमा मरीजों के लिए

गुड़ में एंटी-एलर्जिक गुण पाए जाते है। इस वजह से अस्थमा रोगियों के लिए गुड़ काफी लाभकारी होता है। गुड़ को कई तरह से खाया जा सकता है। आप गुड़ और तिल के लड्डू भी बना सकते हैं।

 

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है

गुड़ आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। इसमें सोडियम और पोटेशियम पाया जाता है, जो शरीर में एसिड की मात्रा को कंट्रोल कर आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

 

 

पीरियड्स के दर्द से राहत

मासिक धर्म के दौरान बहुत सी महिलाओं को पेट में दर्द होता है। इस दर्द से राहत पाने का सबसे अच्छा और प्राकृतिक उपाय है गुड़। इसको खाने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

 

सेक्स के बाद गुड़ का सेवन

ज्यादातर लोग सेक्स करने के बाद पानी पी लेते है, जो ठीक नहीं है। आपको संभोग  करने के बाद गुड़ का सेवन करना चाहिए और फिर कुछ देर के अंतराल के बाद पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से आपको शरीर में थकान नहीं लगेगी।

 

आपके विचार