बिना एसी के भी आप अपने घर को रख सकते हैं ठंडा, अपनाएं ये अचूक आसान उपाय

author image
Updated on 19 May, 2017 at 9:49 pm

Advertisement

चिलचिलाती धूप, गर्म थपेड़े मारती हवाएं। ऐसे मौसम में खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। लोग अपने आपको ऐसे बीमार कर देने वाले मौसम से बचाकर चल रहे हैं। मसलन बाहर निकलते वक्त साथ में छाता, मुंह ढका हुआ, हमेशा अपने साथ पानी की बोतल, इन सब उपायों के जरिए लोग जितना हो सके अपना ख्याल रख रहे हैं।

लेकिन तब क्या जब आप घर पर हो? गर्मी ऐसी है कि एसी से भी कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप अपने घर को भी ऐसे रखें कि जिससे खुद-ब-खुद घर ठंडा रहे। घर अगर ठंडा हो तो गर्मियों से जुड़ी कई परेशानियों से बचा जा सकता है।

जानिए इन गर्मियों में घर को ठंडा रखने के आसान उपाय:

हल्‍के रंगों के बेडशीट-पर्दे लगाएं

गर्मी में गहरे रंग से गर्मी और बढती है। इसलिए घर में ठंडक बनाए रखने के लिए जरूरी है कि बेडरूम में बेडशीट का रंग हल्‍का हो। साथ ही गर्मियों में कॉटन की बेडशीट का इस्तेमाल बेहतर होता है। वहीं कमरों में लगाए गए पर्दों का रंग भी हल्का ही होना चाहिए। हलके रंग के पर्दे गर्मी को सोखकर कमरे को ठंडा रखने में मदद करते हैं। गाढ़े रंग के पर्दे धूप को अपनी ओर खींचते हैं। वहीं, हल्के, पेस्टल और सफेद जैसे रंग धूप से बचाते हैं।

हरे रंग को लाएं इस्तेमाल में


Advertisement

हरा रंग अपने में सकारात्मक उर्जा लेकर आता है। इसका घर की डेकोरेशन में जितना इस्तेमाल करेंगे उतना आपको ठंडक से राहत देने में ये उपाय भी कारगर होगा। रंग-बिरंगे फूल, हरी पत्तियों वाली सीनरीज कमरे में लगाएं। ये आपको ठंडक का एहसास देगी।

पौधे लगाएं

घर के प्रवेश द्वार और बालकनी के आस-पास पौधों को रखने से गर्मी के असर को काफी हद तक कम किया जा सकता है। घर में पर्याप्त ऑक्सीजन और ताजी हवा के लिए पर्यावरण के अनुकूल इंडोर प्लांट्स लगा सकते हैं .

छत को भिगोएं

घर को ठंडा रखने के लिए सुबह- शाम दोनों टाइम घर की छत पर पानी का छिड़काव करें। इससे घर की दीवारों का टेंपरेचर कम होगा।घर को ठंडा करने के लिए जरूरी है कि उसकी छतों को ठंडी रखें। सुबह और शाम को छत की तराई कर दें। इससे घर की दीवारों का तापमान कम होता है।

लाइट का कम करें इस्‍तेमाल

लाइट घर के तापमान बढ़ाने और घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। बहुत ज्यादा चमकने वाले बल्बों को प्रयोग में न लाएं। एकदम सिर के ऊपर लाइट नहीं होनी चाहिए। सीलिंग लाइट गर्मी पैदा करती हैं।

घर के फर्नीचर की जगह पर दें विशेष ध्यान

गर्मियों में जरूरी है कि आप अपने घर के फर्नीचर को ऐसी जगह न रखे जहां से वे सीधा धूप के संपर्क में आते हों। इससे घर का तापमान बढता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement