हमारे ग्रह पर बने ये 12 सिंकहोल आपके होश उड़ा देंगे

Updated on 12 Jun, 2017 at 5:57 pm

Advertisement

कुदरत की ताकत और मानव क्षमता की अपनी कोई परिभाषित सीमा नहीं है। हमारी पृथ्वी पर कुछ ऐसी कुदरती घटनाएं घटित हो जाती हैं, जो हमें आश्चर्यचकित कर देती हैं। वहीं, दूसरी तरफ मानव ने भी अपनी बुद्धि और क्षमताओं का इस्तेमाल करके दुनिया में कुछ बेहद प्रभावशाली चीजों का निर्माण किया है। इस तरह के विविध परिदृश्य और प्रभावशाली वास्तुकला के लिए हमें इसका शुक्रगुजार होना चाहिए। आज हम आपको 12 ऐसे बड़े कुदरती तथा मानव निर्मित छिद्रों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमारी पृथ्वी की सतह पर मौजूद हैं।

1. द डीलक्स मिस्ट्री होल

इसकी उत्पत्ति कब और कैसे हुई? यह आज भी अस्पष्ट है। आधुनिक तकनीकों और तरीकों के इस्तेमाल के बावजूद अब तक इसकी सही गहराई नहीं मापी जा सकी है।

2. द होल ऑफ ग्लोरी

BS


Advertisement

होल ऑफ ग्लोरी मोंटिसीलो बांध पर बना है, जो कैलिफोर्निया में स्थित है। पहली नजर में देखने पर यह पृथ्वी के अन्दर घुसती हुई सुरंग जैसा प्रतीत होता है, लेकिन यह वास्तव में केवल पानी की निकासी के लिए है। विशेष रूप से बारिश के बाद इसे देखना और अधिक रोमांचक होता है, क्योंकि तब पानी बहुत तेज़ी से निकलता है।

3. साव्मिल सिंक

बहामास में स्थित यह एक उज्जवल नीले रंग का छिद्र है, जो पुरातात्विक जांच का एक स्थल था। इसकी मदद से वैज्ञानिक यह समझने में सफल हुए कि पृथ्वी हजारों साल पहले किस तरह की थी।

4. द डेविल्स सिंकहोल

यह एक भूमिगत गुफा है, जिसमें प्रवेश करना सख्त रूप से वर्जित है। हालांकि, गर्मी के मौसम में यहां करीब 30 लाख चमगादड़ों को उड़ते हुए देखा जा सकता है।

5. द ग्रेट ब्लू होल

लाइटहाउस रीफ़ के मध्य में बना यह छिद्र कैरिबियन सागर में स्थित है। यह मूल रूप से पिछले हिमयुग के दौरान बनी गुफाओं की एक प्रणाली थी। द ग्रेट ब्लू होल को गोताखोरी के लिए दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है।

6. डीन्स ब्लू होल

यह दुनिया का सबसे गहरा नीले रंग का छिद्र है। यह बहामास में स्थित है और इसे गोताखोरों के प्रशिक्षण की जगह के रूप में प्रयोग किया जाता है।

7. द हारवुड होल

असल में यह एक गुफ़ा है जो न्यूज़ीलैंड में स्थित है। यह दुनिया की सबसे लम्बी खड़ी गुफ़ा है।

8. द मिर माइन

मीर खदान, रूस में हीरे के सबसे बड़े स्रोतों में से एक है। यह दुनिया का चौथा सबसे गहरा छिद्र है।

9. द उदाच्नाया पाइप

रूस में स्थित उधनायन पाइप, हीरे का एक और बड़ा स्रोत है। यह आर्कटिक सर्कल से 20 किमी की दूरी पर स्थित है।

10. द हेवेन्ली पिट

इस छिद्र की उत्पत्ति 128,000 वर्ष पहले हुई थी। यह दुनिया का सबसे गहरा सिंकहोल है और पैराशूटिंग के लिए लोगों की सबसे पसन्दीदा जगह भी।

11. बिंघम कैनियन

बिंघम कैनियन एक खुले गड्ढे के रूप में बनी तांबे की खान है। यह दुनिया में सबसे बड़ा मानव निर्मित उत्खनन है। इसे केनकॉट कॉपर माइन के नाम से भी जाना जाता है। यह अमेरिका के उटाह में स्थित है।

12. 2010 ग्वाटेमाला सिटी सिंकहोल

सन 2010 में, ग्वाटेमाला सिटी में एक 20 मीटर चौड़ा गड्ढा बन गया। इसने एक चौराहे को नष्ट कर दिया और एक तीन मंजिला कारखाने को निगल लिया। उष्णकटिबंधीय तूफान अगाथा, पकाया ज्वालामुखी का विस्फोट और सीवर पाइप से रिसाव इस गड्ढे के बनने के पीछे मुख्य कारण थे।

साभारः ब्राइटसाइड


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement