ATM की तरह काम करेगी यह ई-कचरा मशीन, प्लास्टिक का कचरा डालते ही बदले में मिलेंगे पैसे

author image
Updated on 17 Apr, 2017 at 4:20 pm

Advertisement

दिल्ली को प्लास्टिक के कचरे से निजात दिलाने के लिए एनडीएमसी ने नया तरीका निकाला है। शहर को स्वच्छ बनाने की दिशा में जल्द लोगों को ई-कचरा फेंकने की सुविधा मिलेगी। इस सुविधा की खास बात यह है कि इसमें लोगों को प्लास्टिक कचरा फेंकने पर पैसे मिलेंगे।

देश की पहली ई-कचरा वेडिंग मशीन को देश की राजधानी दिल्ली में दो जगहों, कनॉट प्लेस के 8वें ब्लॉक और एक मशीन इंडिया गेट में लगाई गई है।

इस मशीन में सिर्फ प्लास्टिक का कचरा ही डाल सकते हैं। कचरा डालने के बाद लोगों को पैसे मिलेंगे। यह स्मार्ट बिन अपने स्पेशल फीचर के कारण चर्चा में बना हुआ है।


Advertisement

भारत सरकार और नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) के सहयोग से एक स्टार्ट-अप कंपनी ने न्यू यॉर्क की तर्ज पर इस प्रॉजेक्ट को हाथ में लिया है।

हालांकि, अभी इन मशीनों को चालू नहीं किया गया क्योंकि इनमें सॉफ्टवेर इनस्टॉल करना बाकी है। सॉफ्टवेर इनस्टॉल करने में अभी एक हफ्ते का समय और लगेगा। उसके बाद ही इन मशीनों को इस्तेमाल में लाया जाएगा। साथ ही प्रत्येक प्लास्टिक के सामान को स्मार्ट बिन में डालने पर कितनी राशि मिलेगी यह भी निर्धारित नहीं हुआ है।

माना जा रहा है कि जल्द ही इन सभी कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा, जिसके बाद दिल्ली के बाकी इलाकों में भी इसी तरह के मशीनें लगाई जाएंगी।

इस मशीन के लग जाने से दिल्लीवासी आराम से ई-कचरा फेंक सकेंगे। साथ ही इससे शहर भी स्वच्छ बनेगा। साथ ही मशीन में ई-कचरा डालने पर पैसा भी मिलेगा।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement