ई-कॉमर्स कंपनियां छोटे सामान को भी इतने बड़े डिब्बों में पैक करके क्यों देती हैं, जानिए इसकी वजह

author image
Updated on 28 Sep, 2018 at 11:50 am

Advertisement

ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स ने खरीदारी को एकदम आसान बना दिया है। क्या चीज नहीं है, जो इन ई-कॉमर्स कंपनियां पर नहीं मिलती। अपनी पसंदीदा चीज़ के लिए आपको कहीं भटकना नहीं पड़ता। एक ही जगह आपको सारी चीज़ें वाजिब दामों में मिल जाती हैं। घर बैठे जब चाहे, जो चाहे आर्डर करों, कुछ दिनों में आपका प्रोडक्ट आपके पास होता है।

 

 


Advertisement

लेकिन जब वो पार्सल आपके पास पहुंचता है तो आपने देखा होगा कि छोटे-छोटे ऑर्डर किए गए सामान भी बड़े-बड़े डिब्बों में पैक होकर आते हैं। जब डिलीवरी वाला आता है तो यकीन करना मुश्किल हो जाता है कि क्या ये वही सामान है जो आपने मंगवाया था।

 

ऐसे ही ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न को उसकी प्रोडक्ट पैकिंग को लेकर लोग जमकर सोशल मीडिया पर घेर रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इन तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि कैसे ऑर्डर किए गए प्रोडक्ट्स बड़े-बड़े डिब्बों में पैक किए हुए कस्टमर्स तक पहुंचे है।

 

 

 

 

 

 

 

इस तरह की पैकेजिंग पर अमेज़न कंपनी के एक कर्मचारी ने बताया कि ऑर्डर प्राप्त होने पर जब सामान उनके पास पहुंचता है तो उन्हें एक निश्चित प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और तय मानकों के आधार पर पैकिंग करनी होती है।

हर दिन अलग-अलग जगहों में बहुत से सामानों की डिलीवरी होती है, ऐसे में अगर पैकिंग छोटी रखी जाएगी तो बड़े सामान के साथ डिलीवरी के समय में पैकिंग टूटने या दबने की वजह से सामान खराब  होने का खतरा रहता है। अमेज़न के इस कर्मचारी ने बताया की सामान का साइज उनके लिए मायने नहीं रखता पर डिलीवरी सुरक्षित हो ये बेहद जरूरी है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement