सऊदी अरब में 500 मिलियन डॉलर की लागत से बनने जा रहा है सपनों का शहर

Updated on 16 Sep, 2017 at 6:34 pm

Advertisement

कभी सोचा है कि सपनों का शहर कैसा हो सकता है? पेरिस से लेकर वेनिस तक कई शहरों को सपनों से भी खूबसूरत कहा जाता है। इन शहरों में जाकर दिल सपनों की वादियों में विचारने लगता है। ऐसे ही एक शहर की परिकल्पना सऊदी अरब में की गई है।

रेत और धूल भरे देश में सपनों का शहर बसाने की परिकल्पना रोमांचित करती है। सऊदी अरब ने इस शहर को बसाने की पूरी तैयारी कर ली है। इस शहर को क्लेइन्डिएंट्स ग्रुप द्वारा लगभग 507 मिलियन डॉलर की लागत से बनाया जा रहा है। सपनों के इस शहर को समुद्र से 2.5 मील की दूरी पर दुबई में बसाया जाएगा।


Advertisement

इस शहर में वे सभी सुविधाएं होंगी जो लोग चाहते हैं। ख़ूबसूरती में तो ये स्वैग सा होगा, जहां एक साथ लगभग 3,000 लोग एंजॉय कर सकते हैं। शहर में चार डेक होंगे, जिनमें 3 पानी के ऊपर और एक पानी के नीचे होंगे। मेहमान यहां नाव, हेलीकॉप्टर और सीप्लेन के ज़रिए आएंगे। वे ‘पिज्ज़ा सैन मैक्रो’ में चेक-इन करेंगे जो एक अंडरवाटर लॉबी है। फिर गाड़ी के द्वारा लोग कैनालों में बने केबिन्स में जा सकेंगे। मेहमान यहां बने 24 पूल्स पर आराम फरमा सकेंगे।

बनाए जा रहे सपनों के इस शहर में 414 केबिन्स होंगे। पानी के अंदर बने हुए केबिन्स से लोग समुद्र के अंदर की ख़ूबसूरती को देख सकेंगे और ऊपर से गुजर रही वॉटर कार को भी देख सकेंगे। इस शहर में हमेशा कोई न कोई फेस्टिवल चलता रहेगा, जिससे लोग खूब एंजॉय कर सकेंगे। ये फेस्टिवल ‘कार्निवाले डी वेनेज़िया’, ‘बिन्नाले डी वेनेजिया’ और फेस्टा डेल रेनडेंटोर जैसे पारंपरिक किस्म के होंगे।

प्राकृतिक ख़ूबसूरती के लिए 400,000 स्क्वायर फ़ीट में फैले कोरल रीफ़ पर पेड़ लगाने की योजना है। मिलाजुला कर शहर सपनों के शहर सा ही होगा, जहां जाकर सभी कुछ न कुछ समय बिताना पसंद करेंगे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement