यक़ीनन नहीं जानते होंगे आप गर्म पानी पीने के ये 10 फायदे

Updated on 3 Feb, 2018 at 11:16 am

Advertisement

ये तो आपको पता ही होगा कि पानी शरीर के लिए कितना ज़रूरी है। यह न सिर्फ आपको हाइड्रेट रखता है, बल्कि पानी पीने से आपकी स्किन भी हेल्दी और यंग रहती है। ये शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है। इसलिए दिन की शुरुआत हमेशा एक ग्लास पानी से करनी चाहिए, लेकिन ठंडे नहीं बल्कि गर्म पानी से। सुबह उठकर एक ग्लास गरम पानी पीना सेहत के लिए बहुत फ़ायेदमंद होता है। गर्म पानी के फ़ायदे जानने के बाद यकीनन आप आज से ही ठंडा पानी पीना बंद कर देंगे।

1. बॉडी को डिटॉक्सिफाई करता है

Warm water

जब आप कुछ ग्लास गरम पानी पीते हैं तो शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे आपको पसीना आने लगता है। इस पसीने के जरिए शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। रोज़ाना गर्म पानी पीने से त्वचा से हानिकारक टॉक्सिन्स निकल जाते हैं जिससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनती है।

2. वज़न घटाने में मददगार

Drinking water


Advertisement

फिटनेस एक्पर्ट्स वज़न घटाने के लिए नियमित रूप से गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। दरअसल, गरम पानी हमारे शरीर के तापमान और मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है और जब मेटाबॉलिज़्म रेट बढ़ता है तो कैलोरी जल्दी बर्न होने लगती है जिससे वज़न कम होने लगता है।

3. पाचन तंत्र ठीक रखता है

Drinking water

गर्म पानी पीने से आपका डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रखता है। यह पाचन ग्रंथि को अपना काम शुरू करने के लिए प्रेरित करता है।

4. कब्ज़ से राहत

Drinking water

यदि आपको कब्ज़ की समस्या है तो रोज़ाना सुबह खाली पेट गर्म पानी पीएं। नियमित रूप से ऐसा करने से कब्ज़ से राहत मिलती है। दरअसल, आप जो खाना खाते हैं गर्म पानी उसे तोड़ने का काम करता है, जिससे ये आसानी से पच जाता है और कब्ज़ की समस्या नहीं होती।

5. गले को राहत

Drinking water

खांसी और कफ की वज़ह से अगर गले में दर्द हो रहा है तो गर्म पानी पीने से बहुत राहत मिलती है। नियमित रूप से इसे पीने से गले के दर्द के साथ ही कफ भी खत्म हो जाता है।



6. बंद नाक खोलता है

Drinking water

अगर सर्दी से नाक बंद हो गई है तो गर्म पानी पीना शुरू कर दें। ये नाक में जमा बलमग को तोड़कर श्वसन तंत्र को ठीक करता है। नाक का बलगम निकल जाने से वायरस और बैक्टीरिया पनपने की संभावना खत्म हो जाती है।

7. ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखता है

Drinking water

गर्म पानी पीने से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। ये हमारे शरीर के टीश्यूज़ और अन्य अंगों तक ऑक्सीजन को अच्छी तरह पहुंचाने में मदद करता है। लगातार गर्म पानी पीने से हमारे नर्वस सिस्टम में फैट जमा नहीं ह पाता।

8. रोके बढ़ती उम्र के निशान

Drinking water

गर्म पानी शरीर के टॉक्सिन्स को निकाल देता है जिससे आपकी स्किन हेल्दी और यंग दिखती है।

9. अच्छी नींद

Drinking water

नियमित रूप से गर्म पानी पीने से आपकी नींद न आने की समस्या भी खत्म हो सकती है। गर्म पानी पीने से आपको चैन की और अच्छी नींद आएगी, क्योंकि इसे पीने से शरीर का तपामान बढ़ जाता है, जिससे आप रिलैक्ड फील करते हैं और आराम से सोते हैं।

10. पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैप्स से राहत

Drinking water

पीरियड्स के दौरान गर्म पानी पीने से यूटरस के अंदर की मसल्स को राहत मिलती है, जिससे इस दौरान होने वाले क्रैप्स और दर्द से राहत मिल सकती है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement