Advertisement

भूलकर भी न करें ऐसे लड़कों से शादी, वरना ज़िन्दगी भर पछताना पड़ सकता है

10:37 am 19 Sep, 2018

Advertisement

प्यार एक खूबसूरत एहसास है, लेकिन प्यार अपने साथ और भी कई चीज़ें लेकर आता है। आमतौर पर लड़िकयां प्यार में पड़ने के बाद अपने पार्टनर की कमियों को भी नज़रअंदाज़ कर देती हैं, मगर ये कमियां कई बार आगे चलकर रिश्ते में दरार की वजह बन जाती हैं। इसलिए अगर आप अपने रिश्ते को शादी का नाम देने की सोच रहे हैं, तो पहले अपने पार्टनर को अच्छी तरह जान और समझ लें। यदि उनमें आपको कुछ ऐसी बातें नज़र आए, जो आपको सही न लगे तो फिर इस रिश्ते पर एक बार फिर से विचार कर लें।

आपको नीचा दिखाने की कोशिश

प्यार के रिश्ते में दोनों को बराबरी का हक होना चाहिए। यदि आपका पार्टनर हमेशा आपको कम आंकता है और आपको नीचा दिखाने की कोशिश करे, तो समझ लीजिए की आपके लिए वो इंसान सही नहीं है और आप लंबे समय तक उसके साथ रिश्ता नहीं निभा सकेंगी।

आपके परिवार और दोस्तों की इज्ज़त न करना

जब दो लोग प्यार में जुड़ते हैं और बात शादी तक पहुंचती है तो दोनों के परिवार के बीच भी रिश्ता जुड़ जाता है। यदि आपका पार्टनर आपके परिवार वालों और दोस्तों के साथ अच्छी तरह पेश नहीं आता, उनकी इज्ज़त नहीं करता तो इस बात की क्या गारंटी है कि आगे चलकर वो आपकी इज्ज़त करेगा। अब फैसला आप पर है कि क्या आप ऐसे इंसान के साथ रिश्ता जोड़ना चाहेगी?

आप किसी तरह के सहयोग के लिए उनपर निर्भर नहीं हो सकतीं

शादी जन्म-जन्म का साथ होता है। यदि आप किसी से शादी करती हैं तो आपको जीवनभर उसका साथ निभाना होगा। ऐसे में यदि आपको ये लगता है कि आपका पार्टनर आपको भावनात्मक और मानसिक रूप से सहयोग नहीं करता तो इस रिश्ते में आगे न बढ़ें।

आपकी तारीफ न करना


Advertisement

आपको चाहे कितनी भी बड़ी उपलब्धि क्यों न मिली हो, आपका पार्टनर आपकी तारीफ में एक शब्द नहीं बोलता और न ही आपकी तरक्की में कोई दिलचस्पी दिखाता है, तो समझ लीजिए कि वो आपके लिए राइट पर्सन नहीं है।

वह अपने फैसलों में आपको शामिल नहीं करता

यदि आपका पार्टनर अपनी ज़िंदगी के अहम फैसलों में आपकी राय नहीं लेता, तो ये सही संकेत नहीं है। ऐसे रिश्तों की उम्र लंबी नहीं होती।

आपसे राज छुपाता है

आप दुनिया से चाहे लाख राज छुपा लें, मगर अपने पार्टनर से दिल की हर बात कह देते हैं और ऐसा ही होना भी चाहिए, लेकिन कोई शख्स यदि अपने पार्टनर से ही राज छुपाने लगे तो वो इंसान शादी के लिए कतई सही नहीं है। क्योंकि शादी के रिश्ते की बुनियाद ही विश्वास पर टिकी होती है।

आपके करियर से उसे मतलब नहीं होता

आप जिसे प्यार करते हैं उसकी हर बात की आपको परवाह होती है, लेकिन आपके पार्टनर को यदि आपके करियर से कोई मतलब नहीं है और न ही इस मामले में वो आपको किसी तरह का सहयोग करता है तो समझ लीजिए की वो आदमी आपके लिए सही नहीं है और शादी के बाद आपके करियर पर फुलस्टॉप भी लग सकता है।

बहुत ज़्यादा पजेसिव होना

शादी के बाद भी पति-पत्नी का अलग अस्तित्व होता है और उन्हें एक-दूसरे को पर्सनल स्पेस भी देना चाहिए, लेकिन आपका पार्टनर यदि आपको लेकर ज़रुरत से ज़्यादा पजेसिव है यानी उसका आपका किसी और के साथ बात करना घूमना पसंद नहीं है, तो यह अच्छे संकेत नहीं है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement