विडियोः डोनाल्ड ट्रंप ने दफ्तर में मनाई दिवाली, पत्रकारों को कवरेज की अनुमति नहीं थी

Updated on 18 Oct, 2017 at 12:22 pm

Advertisement

दिवाली की धूम सिर्फ भारत में ही नहीं है, बल्कि पूरी दुनिया में है। ऐसे में अमेरिका इससे अछूता कैसे रह सकता है। खबर है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने दफ्तर ओवल ऑफिस में दिवाली मनाई है।

इस अवसर पर उनके साथ संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली, सेंटर्स फॉर मेडीकेयर एंड मेडिकैड सर्विसेज की सीमा वर्मा सहित प्रशासन के वरिष्ठ भारतीय अमेरिकी सदस्य उपस्थित थे। यही नहीं, दिवाली के इस आयोजन में ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने भी हिस्सा लिया।

इस समारोह का विडियो यहां है।

हालांकि, इस समारोह की खासियत रही कि पत्रकारों को इसके कवरेज की अनुमति नहीं थी।

कहा जा रहा है कि पहले तो पत्रकारों को न्यौता भेजा गया था, लेकिन बाद में इसे रद्द कर दिया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति का अपने देश की मीडिया के साथ छत्तीस का आंकड़ा है।

यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि ट्रंप ने ओवल ऑफिस में इफ्तार की पार्टी देने की परंपरा को जारी नहीं रखा था।

पिछले साल डोनाल्ड ट्रंप जब अमेरिका में राष्ट्रपति पद चुनाव के लिए कैम्पेनिंग कर रहे थे, उस वक्त भी उन्होंने दिवाली मनाई थी और न्यूजर्सी में पारंपरिक तरीके से दीप प्रज्ज्वलित किया था। उनकी बेटी पिछले साल दिवाली पर वर्जीनिया और फ्लोरिडा स्थित मंदिरों में गई थीं।

व्हाइट हाउस में दिवाली मनाने की परंपरा पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने शुरू की थी। इसके बाद उनके उत्तराधिकारी बराक ओबामा ने इस परंपरा को बरकार रखा था।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement