Advertisement

विदेशों से बैगों में छुपाकर भारत लाए जा रहे हैं कुत्ते, हो रही है तस्करी

author image
4:31 pm 31 Jul, 2017

Advertisement

विदेश से गैरकानूनी तरीके से कुत्ते भारत लाए जा रहे हैं। इसे देखते हुए दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पूर्वी यूरोप या रूस से आने वाले लोगों के समान की कड़ी जांच की जा रही है।

खबर है कि इन कुत्तों को बेहोश कर बैग में कपड़ों के बीच लाया जा रहा है, ताकि यह किसी की नजर में न आ सके। बाद में फिर इन विदेशी ब्रीड के कुत्तों को स्थानीय बाजारों में काफी ऊंचे दामों में बेच दिया जाता है।

कस्टम अधिकारी रुस और पूर्वी यूरोप से आने वाले फ्लाइट्स पर कड़ी नजर रख हुए हैं। उन्होने कहा कि संगठित सिंडिकेट तस्करी का प्रयास लगातार कर रहें हैं, लेकिन कस्टम अधिकारी इसे विफल करने में सक्षम हैं।

दरअसल, हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें यात्री सूटकेसों में कुत्ते लाते हुए पकडे गए हैं। पिछले साल कस्टम अधिकारी कई ऐसे यात्रियों को रोकने में कामयाब रहे थे, जो प्रेग्नेंट कुत्तों की तस्करी कर भारत लाने की फिराक में थे।

कस्टम्स के सूत्रों के मुताबिक, इन कुत्तों को ‘डॉग फाइट्स’ के लिए भी भारत में लाए जाने का प्रयास किया जा रहा है। यह डॉग फाइट्स पंजाब के कुछ हिस्सों और राजधानी के कुछ फार्म हाउस में आयोजित की जाती है।


Advertisement

इस खेल में इन कुत्तों के साथ बर्बर व्यवहार किया जाता है। उन्हें भूखा रखा जाता है और ऐसे में वो  सामने वाले कुत्ते तक को मार डालते हैं।

रेवेन्यू डिपार्टमेंट के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि वे  इस मामले की जांच कर रहे हैं और इस  स्मगलिंग रैकेट से जुड़े सभी लोगों का पता लगाने की कोशिशें तेज हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement