केरल की बाढ़ में मकान सहित बह जाता एक पूरा परिवार, लेकिन इस कुत्ते की होशियारी ने बचाई सबकी जान

author image
Updated on 14 Aug, 2018 at 3:15 pm

Advertisement

केरल में भारी बारिश के बाद बाढ़ ने भयंकर तबाही मचाई है। कई लोग बेघर हो चुके हैं। केरल में 25 जगहे भूस्खलन से बुरी तरह प्रभावित हुईं। प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश और बाढ़ में अब तक कम से कम 37 लोगों की मौत हो चुकी है। जहां एक तरफ केरल में चारों तरफ तबाही का मंजर है, तो वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसी खबरें भी सामने आ रही है जो राहत देने वाली हैं।

 

इडुक्की में मूसलाधार बारिश के बीच एक परिवार के लिए उनका पालतू कुत्ता फरिश्ता बनकर आया, जिसकी वजह से परिवार के सभी सदस्यों की जान बच गई। अगर वह समय रहते परिवार को आगाह नहीं करता, तो सभी की जान पर बन आती।

 


Advertisement

मामला इड्डुकी जिले के कांजीकुझी गांव का है। यहां परिवार के मुख्या मोहनन पी. अपने परिवार के साथ सो रहे थे। तभी तड़के करीब 3 बजे बाहर बंधा घर का पालतू कुत्ता रॉकी जोर-जोर से भौंकने लगा। उसकी आवाज से मोहनन की नींद खुल गई। उन्हें लगा रॉकी ऐसे ही भौंक रहा होगा। पहले तो घर के सभी लोगों ने रॉकी के भौंकने को नजरअंदाज किया, लेकिन जब वह काफी देर तक और ज्यादा तेज भौंकने लगा, तो परिवार को किसी गड़बड़ी की अंदेशा हुई।

 

 

जब कुत्ते को देखने के लिए घर के लोग बाहर आए, तो उन सबने जो देखा उससे उनकी आँखें फटी की फटी रह गईं। उन्होंने देखा कि घर का एक हिस्सा टूट रहा है। इसके बाद देखते ही देखते भूस्खलन हो गया और उनका घर पानी में नेस्तेनाबूत हो गया।

 

 

हालांकि, रॉकी की वजह से पूरा परिवार घर के बाहर निकल आया था, जिससे उन सभी की जान बच गई। अभी परिवार सरकार की ओर से संचालित राहत शिविर में रह रहा है। कुत्ते के मालिक मोहनन ने इस घटना का जिक्र करते हुए बतायाः

 

“हमारे घर के बगल में ही एक बुजुर्ग दंपति रहते थे। भूस्खलन की वजह से उनका घर ढह गया, जिसमें दबकर उनकी मौत हो गई। ऐसा हादसा हमारे साथ भी हो सकता था, लेकिन पालतू कुत्ते की वजह से हम सही सलामत हैं।”

 

dog saved family from landslide

 

केरल में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से वहां का जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। अब तक 3000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बाढ़ से मरने वाले लोगों के परिजनों को 4 लाख रुपए और बेघर हुए परिवारों को 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

 

dog saved family from landslide


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement